गर्मी में कार को ऐसे रखें कूल और फिट ; अपनाएं ये जरूरी टिप्स , 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
गर्मी के मौसम में कार जल्दी गर्म हो जाती है। और ऐसे में कार की ज्यादा केयर की जरूरत होती है। अगर आप भी अपनी कार को कूल और फिट बनाना चाहते हैं तो इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। देशभर में गर्मी से पारा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। अभी तो ये सिर्फ शुरुआत है। ऐसे में कार की केयर बहुत ज्यादा जरूरत है। गर्मी के मौसम में अगर आप अपने साथ-साथ अपनी कार को कूल और फिट रखना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है। अपनी कार की सही देखभाल करना। कुछ जरूरी टिप्स भी हैं। जिनकी मदद से कार को गर्मियों में कूल और फिट रखा जा सकता हैं।

सबसे पहले करवाएं AC सर्विस :- गर्मी के इस मौसम में सबसे पहले आपको अपनी कार के AC की सर्विस जरूर करा लेनी चाहिए और अगर AC ठीक से कूलिंग नहीं कर रहा है तो इसकी गैस को चैक करा लेना चाहिए. साथ ही रेडिएटर को क्लीन करवा लेना भी बेहतर होगा. ये सब होने के बाद AC बेहतर कूलिंग देगा साथ ही लाइफ भी बढ़ेगी. AC की सर्विस हमेशा ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही करवानी चाहिए।

कूलेंट करें चेक :- गर्मी में कार जल्दी गर्म हो जाती है, लेकिन कूलेंट की मदद से इंजन ठंडा रहता है, ऐसे में कार में कूलेंट की मात्रा एकदम सही होनी चाहिए. कूलेंट के कम होने से इंजन गर्म होकर बंद पड़ सकता है. आप कार में कूलेंट की एक्स्ट्रा बोटल रख सकते हैं।

 

रेडिएटर की सफाई है जरूरी :- समय – समय पर रेडिएटर के साथ लगे फैन को भी चेक करते रहें. कई बार फैन के न चलने पर गाड़ी गर्म होकर बंद पड़ जाती है और बीच रास्ते में ही खड़ा होना पड़ता है. इसलिए इसकी जांच बेहद जरूरी होती है।

इंजन ऑयल को जरूर करें चेक :- कार के लिए इंजन ऑयल सबसे अहम होता है, इसलिए सर्विस के दौरान इंजन ऑयल जरूर चेंज करवा लें. कई बार इंजन ऑयल सूख जाता है या फिर काला पड़ जाता है जिसकी वजह से चिकनापन कम हो जाता है, जिससे गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचता है और गाड़ी गर्म भी होने लगती है।

ऑयल फिल्टर :- अगर कार की सर्विस कराने जा रहे हैं तो इंजन ऑयल चेंज कराते समय ऑयल फिल्टर को भी बदलवा लेना बेहतर होता है. ऐसा करने से आपकी कार की सेहत अच्छी रहती है और सफर में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है।