वाटर पार्क जाने से पहले जान ले ये बात नहीं तो हो सकते हैं बीमार

30

गर्मियों में ठंडे पानी का एहसास किसी को भी राहत देता है इसीलिए गर्मियां शुरू होते ही लोग वाटर पार्क्स की तरफ रुख करते हैं। रंग-बिरंगे झूलों और पूल्स से भरे वाटर पार्क्स में बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी खूब मजा आता है। लेकिन इन वाटर पार्क्स में मस्ती करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है ,नहीं तो ये मस्ती आपको भारी पड़ सकती है। आप जब भी वाटर पार्क जाएं, इन बातों का ध्यान रखें नहीं तो हो सकता है आप घर बीमारियां लेकर लौटें।

कई बार जब आपको मस्ती और मनोरंजन के लिए पूरे दिन के लिए बाहर जाना होता है, तो आप सुबह के नाश्ता सामान्य से ज्यादा कर लेते हैं। मगर आपको बता दें कि अगर आप बहुत ज्यादा खा लेंगे तो पानी में ज्यादा देर रहने से कई बार आपको उल्टी या पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बहुत हैवी ब्रेकफास्ट करने से अच्छा है कि अपने साथ स्नैक्स ले जाएं और दो-तीन घंटे में कुछ हल्का-फुल्का खा लें।

वाटर पार्क्स में मिलने वाले स्नैक्स अक्सर अनहेल्दी और हाई कैलोरी होते हैं। इसके अलावा ज्यादातर वाटर पार्क्स में इनके दाम भी सामान्य से बहुत ज्यादा होते हैं। इसलिए आप घर से अपने और अपनी फैमिली या दोस्तों के लिए हेल्दी और लाइट स्नैक्स ले कर जाएं। पानी में रहने के कारण कई बार आपके शरीर को पानी की जरूरत होती है ,मगर प्यास का एहसास नहीं होता है। इसलिए हर घंटे पानी जरूर पीते रहें।

आमतौर पर लोग वाटर पार्क जाते समय ज्यादा भार नहीं ले जाना चाहते और सोचते हैं कि किसी दोस्त या परिवार के सदस्या का टॉवेल इस्तेमाल कर लेंगे। मगर आपको बता दें कि टॉवेल यानि तौलिया कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे स्किन से जुड़ी कई तरह की बीमारियां आपको हो सकती हैं। फंगल इंफेक्शन सबसे ज्यादा पानी से फैलता है। हमेशा धूप में सुखाई हुई तौलिया का ही दोबारा इस्तेमाल करें।

कई बार छोटे बच्चे खेलते-कूदते हुए आपसे दूर निकल जाते हैं ,और परिवार या दोस्तों के साथ मस्ती में आपको पता भी नहीं चलता। इसलिए बच्चों पर विशेष ध्यान रखें और उन्हें अपने साथ ही रखें। इसके अलावा बच्चों को पहले ही समझा दें कि उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें कहां जाना चाहिए और कहां नहीं जाना चाहिए।