कुछ कारणों की वजह से नहीं करता सेक्स करने का मन

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ऐसा जरूरी नहीं है कि व्यक्ति को हर वक्त यौन संबंध बनाने का मन करता हो। ऐसी बहुत सी स्थितियां होती हैं जब व्यक्ति का शारीरिक संबंध बनाने का मन नहीं करता। ज्यादातर यह सब कुछ व्यक्ति के मूड पर आधारित होता है। अगर मूड यौन संबंध (Sexual Relation) बनाने का है तो वह यौन संबंध बनाते हैं लेकिन कई बार व्यक्ति का मूड सेक्स करने का नहीं होता। अगर आपके साथ बार-बार ऐसा हो रहा है तो यह आपके रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है।

बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि जब एक पार्टनर का तो मूड सेक्स करने का होता है पर दूसरे पार्टनर का मन नहीं होता। तो ऐसी स्थिति में एक पार्टनर को उदास होना पड़ता है, क्योंकि एक बेहतर सेक्स के लिए दोनों का ही मूड सेक्स करने का होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो किसी एक को जरूर निराशा होती है। दूसरी ओर, बहुत से ऐसे व्यक्ति भी हैं जो कि यह सब नहीं सोचते। व्यक्ति को अपने ऊपर शक होने लग जाता है। कभी-कभी जब पार्टनर का मूड सेक्स करने का नहीं होता है तो दूसरा पार्टनर यह सोचने लगता है कि शायद मुझ में कोई कमी आ गई है। लेकिन आपको ये सब नहीं सोचना चाहिए। क्योकि सेक्स न करने के कुछ कारण होते है। जिनकी वजह से सेक्स करने का मूड नहीं बन पाता।

टेंशन की वजह से नहीं बनता मूड :- आज के समय में इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को ज्यादा टेंशन होने लगी है। लोग अपने काम के साथ लाइफ स्टाइल को लेकर हमेशा टेंशन में रहते हैं। और यह टेंशन व्यक्ति की सेक्स लाइफ खराब कर सकती है। ऑफिस में ज्यादा काम होने की वजह से लोग टेंशन लेने लगते हैं या टेंशन लेने के अनेकों कारण हैं। आर्थिक स्थिति की वजह से भी लोग टेंशन लेने लगते हैं। टेंशन लेना हमारे लाइफस्टाइल का एक अंग बन जाता है। जोकि नहीं बनना चाहिए। पर फिर भी टेंशन लेने से अनेकों समस्याएं खड़ी होती हैं। ऐसे धीरे धीरे टेंशन लेने से सेक्स संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। व्यक्ति में सेक्स की इच्छा कम होने लगती है। क्योकि सारा ध्यान तो दिनभर के काम में व्यस्त रहता हैं उसके बाद व्यक्ति इतना थक जाता हैं की सेक्स करने की स्थिति में नहीं रहता हैं। जिसका पूरा असर आपके रिलेशनशिप पर पड़ता है। इसलिए टेंशन एक बड़ी वजह है जिसके कारण सेक्स करने का मूड नहीं बन पाता।

माता पिता बन जाने के बाद :- बहुत से मामलों में देखा गया है कि जब लोग माता पिता बन जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति में कई बदलाव आ जाते हैं। ऐसा होने पर सेक्स रिलेशनशिप पर भी असर पड़ता है। खासकर महिलाओं के साथ ऐसा होता है। मां बनने के बाद लंबे समय तक महिलाओं का सेक्स करने का मूड नहीं करता। ऐसे में अगर पुरुष उनसे सेक्स करने लिए कहते भी हैं तो महिलाएं उनसे सेक्स करने के लिए मना कर देती हैं। क्योकि मां बनने के बाद महिलाओं के बहुत से हार्मोन भी बदलते हैं। यह भी एक कारण होता है कि महिलाओं को उस दौरान सेक्स करने का मन नहीं करता। हालांकि कुछ समय बाद धीरे धीरे सब ठीक हो जाता है।

अधिक दवाइयां का सेवन:- आज के समय में व्यक्ति सेक्स पावर बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। कुछ समय तक तो ऐसी दवाइयां फायदा करती हैं, लेकिन थोड़े समय के बाद उन्ही दवाइयों के साइड इफेक्ट बेहद खराब होते हैं। जो सेक्स करने की इच्छाशक्ति को खत्म करते हैं। ऐसी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसके ज्यादा साइड इफेक्ट होते हैं। वहीं, बहुत सी महिलाएं भी अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करती हैं। इन दवाइयों का सेवन करने से भी सेक्स करने की इच्छा कम होने लगती है।

अट्रैक्शन कम होने पर :- अट्रैक्शन कम होने पर भी सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। कई बार ऐसा देखा गया है कि शुरुआती रिलेशनशिप में तो लोगों को अपने पार्टनर के प्रति अधिक अट्रैक्शन होता है लेकिन कुछ समय के बाद जब जीवन में बहुत से उतार चढ़ाव होते हैं तो यह अट्रैक्शन कम होने लगता है। अट्रैक्शन कम होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में सेक्स करने की इच्छा भी कम हो जाती है।