स्वच्छता अभियान में अरबों का खर्च नतीजा शून्य ,अस्पताल से लेकर कुछ मोहल्लों में गन्दगी का लगा अंबार

रिपोर्ट : नफीस अहमद , रीडर टाइम्स

 final 5
बिलग्राम (हरदोई) : जहां एक ओर केंद्र सरकार स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में लेते हुए अरबों रुपये खर्च करने में पीछे नहीं हट रही। वहीं स्वच्छता मिशन के जिम्मेदार लोगों की लापरवाही के कारण स्वच्छता मिशन लोगों को जागरूक करने में विफल प्रतीत हो रहा है। वहीं स्वच्छता अभियान  के बजट को पलीता लगा रहे हैं जिम्मेदार।

3 final

नगर की आदर्श पालिका में सफाई व्यवस्था को टेंडर प्राप्त करने के साथ आर्यन ग्रुप के कर्मचारियों द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है। लेकिन पालिका के सफ़ाई कर्मियों द्वारा घोर लापरवाही बरतने की पुरानी परंपरा के चलते लोगों का जीना मुहाल हो चुका है, ऐसा लोगों का आरोप है कि नगर के कुछ मोहल्लों में कई दिनों से कूड़े के ढेर जमा होने के चलते बदबू फैली रहती है।

7 final

जिसके चलते महामारी फैलने की शत प्रतिशत उम्मीद है। कुछ इसी तरह का आरोप लगाते हुए खुर्दपुरा उत्तरी के सभासद पति  शफीक  खान उर्फ गुड्डू ने बातचीत में बताया है कि उनके वार्ड में कई जगह पालिका द्वारा रखे गये कूड़ेदानों में लबालब कूड़ा भरा हुआ है। जब वह सम्बंधित विभाग के जिम्मेदार/ कर्मचारियों से कूड़ा उठाने की अपील की। जिस पर सफाई नायक ने साफ मना कर दिया। जिस पर कई मोहल्ले वालों ने कड़ा विरोध भी दर्ज कराया है।

कुछ यही हाल नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की है। जहां पर विभिन्न प्रकार का दूषित कूड़ा कूड़ेदान में लबालब भरा हुआ है। जो कई दिनों तक सड़ता रहता है। लेकिन पालिका के सफाई व्यवस्था जिम्मेदार लोग आंख व कान बन्द करके कार्यालय में बैठे रहते हैं। जिससे लोगों द्वारा आशंका जताई गई है कि अगर शीघ्र व नियमित सफाई व्यवस्था नहीं की गई तो वह दिन दूर नहीं जब लोगों को स्वस्थ रखने के लिए अस्पताल की दवाई कोई लाभ दे पायेंगी। क्योंकि दूषित कूड़े के चलते हर समय महामारी फैलने की पूरी उम्मीद है।

2 final