ट्यूमर के कारण बन गया था गुच्छा ; जबड़े से निकाले 82 दांत ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
शुक्रवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में एक शख्स के जबड़े के बाहरी हिस्से से एक ऐसे दुर्लभ ट्यूमर को निकाला गया जिसमें 82 दांत मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक पटना से आई खबर आपको हैरान कर देगी। यहां डाॅक्टर ने नीतीश कुमार के मुंह से 82 दांत निकाले हैं। ये ऐसी बीमारी है जो शायद लाखों में एक को होती है। इस ट्यूमर को काम्पलैक्स ओडोनटोम कहा जाता है जो बेहद ही दुर्लभ होता है। 17 साल के नीतीश कुमार को काफी समय पहले दांतों की समस्या रहती थी।

नीतीश जब अपनी इस तकलीफ को सहन नहीं कर पाया तो वे पटना में डाॅक्टर्स के पास पहुंचा जहां डाॅक्टर भी इसकी इस बीमारी को देखकर हैरान हो गए। डाॅक्टर्स ने बताया कि नीतीश कुमार पिछले 5 सालों से जबड़े के जटिल ट्यूमर ‘ओडोन्टोम’ से पीड़ित था।  नीतीश के जबड़े को ठीक करने के लिए उन्हें ऑपरेशन करना पड़ा। ये ऑपरेशन लगभग 3 घंटे तक चला। इसी ऑपरेशन में उनके जबड़े से 82 दांत निकाले गए हैं। ऑपरेशन के बाद नीतीश पूरी तरह से स्वास्थ्य हैं।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि मानव शरीर में एक सामान्य वयस्क के मुंह में 32 दांत होते हैं। ऐसे में इतने दांत होना और डॉक्टरों द्वारा ऑपरेशन कर इन्हें निकालना पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गया है। डाॅ ने बताया कि मैग्जिलोफेशियल यूनिट ने इस जटिल सर्जरी को पूरा कर एक कीर्तिमान स्थापित किया हैं।