आठ वर्षों से उद्घाटन के लिए तरस रहा सरस हाट

रिपोर्ट :बी जी मिश्र,रीडर टाइम्स

ग्रामीणों ने बना दिया जानवरों का चरागाह

000
सवायजपुर/हरदोई। स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा लगभग नौ वर्ष पूर्व विकास खंड साण्डी की ग्राम पंचायत चौंसार में निर्मित कराई गई सरस हाट उद्घाटन का इंतज़ार कर रही है।नतीजतन यह सरस हाट जानवरो का तबेला बन गया है।
   मालूम हो कि विकास खंड साण्डी की ग्राम पंचायत चौंसार में वर्ष 2008-09 में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा लगभग साढ़े अठारह लाख रुपये की लागत से सरस हाट का निर्माण कराया गया था पर भी अभी तक इसका उद्घाटन तक नहीं हो सका ,वहीं दूसरी ओर इसके घटिया निर्माण के चलते पूरी इमारत कुछ ही दिनों में एक खंडहर के रूप में तब्दील हो गयी। इस बाजार में लगाई गई टीन शेड व मुख्य गेट लोग उखाड़ ले गए है।
00....

सरकारी उदासीनता को देख ग्रामीणों ने इसे जानवरों का तबेला बना दिया है

आखिरकार लाखों की लागत से निर्मित कराई गई इस बाजार के वास्तविक उपयोग को कब अमलीजामा पहनाया जाएगा यह एक पहेली बना हुआ है।इस सरस बाजार के निर्माण के समय यहां के बाशिंदों को रोटी रोजगार के साथ साथ गांव के विकास में चार चांद लगाने की उम्मीद जगी थी।लेकिन सारी उम्मीदों पर तब पानी फिर गया जब आठ बर्ष बीतने के बाद भी इसका उद्घाटन नहीं हो सका।दिनों दिन इस इमारत को खंडहर में तब्दील होता देख हर कोई इसका उपयोग महज सपना ही मानने लगा।वैसे यहां विकास के लिए लोगोँ ने जागरूकता दिखाते हुए इस सरस बाजार के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध कराई लेकिन लोगों की मंशा को ऐसा ग्रहण लग कि यह आज तक उद्घाटन के लिए तरस रहा है।