खो गया है स्मार्टफोन तो तुरंत करें ये जरुरी काम…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इसके बिना थोड़ी देर भी रहना मुश्किल हो जाता है। यहां तक स्मार्टफोन में यूजर्स अपने निजी दस्तावेज भी सेव रखते हैं. साथ ही बैंक अकाउंट से जुड़ी कई डिटेल आपके स्मार्टफोन में होती हैं. यहां तक अब कहीं पेमेंट और  शॉपिंग के लिए भी स्मार्टफोन के जरिए ही पेमेंट की जाती है. ऐसे में यदि आपका स्मार्टफोन गुम हो जाए या​ चोरी हो जाए तो आप बड़ी परेशानी में पड़ सकती है। क्योंकि स्मार्टफोन में मौजूद बैंक डिटेल का उपयोग कर आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है. ऐसे में यदि आप इस तरह समस्या से बचना चाहते हैं तो स्मार्टफोन होने या गुम हो जाने पर आपको सबसे पहले कुछ खास काम करने होंगे।

अपना सिम कार्ड तुरंग करवाएं ब्लॉक…
स्मार्टफोन गुम होने या चोरी होने के बाद सबसे पहले आपको अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाना होगा. ताकि यदि फोन गलत हाथों में चला गया है और उसमें से आपकी बैंक डिटेल को छेड़ा जा रहा है तो सिम पर ओटीपी न पहुंच पाएं. सिम ब्लॉक करने के बाद आप नई सिम में उसी नंबर को बाद में एक्टिवेट करवा सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग को ब्लॉक करना है जरूरी…
स्मार्टफोन में आपने जो बैंक अकाउंट एक्सेस किए हैं उन्हें लैपटॉप या किसी दूसरे फोन की मदद से ब्लॉक कर दें. ताकि कोई भी आपके  अकाउंट का गलत इस्तेमाल न कर सके. इसके लिए आप चाहें तो बैंक में फोन करके भी अकाउंट एक्सेस को बंद करवा सकते हैं।

बैंक अकाउंट में ऐड मोबाइल नंबर बदल दें…
बैंक अकाउंट का एक्सेस ब्लॉक करने के बाद भी जरूरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट में ऐड मोबाइल नंबर को तुरंत बदल दें. ताकि चोरी होने पर बैंकिंग सर्विस के लिए उस नंबर पर मैसेज नहीं आएगा।

मोबाइल वॉलेट का एक्सेस भी ब्लॉक करें…
फोन चोरी होने या गुम होने पर बैंक अकाउंट के साथ ही मोबाइल वॉलेट का एक्सेस ब्लॉक करना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि इसका इस्तेमाल आप कई जगह पेमेंट के लिए करते हैं और यहां आपकी बैंक डिटेल सेव होती है।

पुलिस स्टेशन में करें रिपोर्ट…
यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया है या कहीं गुम गया है तो इसकी रिपोर्ट अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में करवाएं. ताकि यदि कोई उसका गलत इस्तेमाल करें तो आपको नुकसान न हो।