बड़े स्तन वाली महिलाओं को एक्सरसाइज करने में होती हैं परेशानियां

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वैसे तो बहुत सी महिलाएं चाहती हैं कि उनके स्तन बड़े हों, लेकिन यह बड़े स्तन आप को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। और कभी कभी कपड़े भी छोटे पड़ जाते या फिर शरीर पर कपड़े बद्धे लगने लगते हैं। हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके बड़े स्तन होने के कारण आपको बहुत पसंद करता हो, लेकिन इन बड़े स्तनों के कारण आपको कई परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। एक सर्वे के मुताबिक जिन महिलाओं के स्तन बड़े होते हैं उन महिलाओं को कई तरह की एक्सरसाइज करने में भी काफी परेशानी होती है।

ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने में ऐसी महिलाओं को परेशानी आती है, जिनके स्तन काफी बड़े हैं। इसमें कोई संदेह की बात नहीं है कि पुरुषों को ऐसी महिलाएं काफी ज्यादा पसंद आती हैं जिनके स्तन बड़े होते हैं। पुरुषों को पसंद हैं कि महिलाओं के स्तन काफी बड़े हों। वह सेक्स के दौरान बड़े स्तन का फायदा उठाना चाहते हैं और इससे वह काफी ज्यादा उत्तेजित भी हो जाते हैं। लेकिन महिलाओं की परेशानी अपनी जगह है। आइए, जानते हैं कि बड़े स्तन होने के कारण महिलाएं को कौन- कौन सी एक्सरसाइज करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पुश अप्स…
अगर आपके स्तन बड़े हैं तो पुश-अप्स करना मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब आपकी छाती पर भार होता है, तो आपके कंधे और पीठ में दर्द होता है और खिंचाव ज्यादा होता है। इससे न केवल पुश-अप्स बल्कि ऊपरी शरीर के किसी भी व्यायाम को करना कठिन हो जाता है।

प्लैंक…
आपको प्लैंक करना भी भारी पड़ सकता है। प्लैंक करते हुए आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लैंक के लिए ऊपरी शरीर की बड़ी ताकत की आवश्यकता होती है और यदि आपके स्तन बड़े हैं, तो आपके ऊपरी शरीर में आसानी से खिंचाव होने की संभावना है। यह पुशअप्स की तरह ही आपके लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। स्तन बड़े होने के कारण उनका वजन भी थोड़ा ज्यादा होगा जिससे आप के ऊपरी हिस्से पर ज्यादा खिंचाव आएगा जो मुश्किलें पैदा करेगा।

दौड़ना / टहलना…
हम सभी जानते हैं कि अगर आपके स्तन बड़े हैं तो दौड़ना या जॉगिंग करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन इस परेशानी को कम करने के लिए आपको अच्छे सपोर्ट की जरूरत होती है। इसलिए जो महिलाएं दौड़ना या टहलना चाहती हैं, उन्हें ऐसी ब्रा का चुनाव करना चाहिए जो थोड़ी टाइट हो। जिन महिलाओं के स्तन बड़े होते हैं वह महिलाएं जब दौड़ती हैं तो उनके स्तन ज्यादा बद्धे लगते हैं। जिस कारण यह मुश्किल हो जाता है।

स्टेपअप्स…
स्टेप अप व्यायाम भी ऐसी महिलाओं के लिए काफी परेशानी उत्पन्न करता है जिन महिलाओं के स्तन काफी बड़े होते हैं। गुरुत्वाकर्षण के कारण स्तन नीचे की ओर खिंचते हैं जिससे ऊपरी शरीर पर ज्यादा खिंचाव महसूस होता है। इस व्यायाम से उन महिलाओं को परेशानी हो सकती है जिनके स्तन बड़े हैं। इसके लिए भी महिलाओं को थोड़ी टाइट ब्रा का चुनाव करना चाहिए।

जंपिंगजैक…
यह व्यायाम करना भी उन महिलाओं के लिए मुश्किल होता है। जैसे-जैसे आपका शरीर ऊपर और नीचे जाता है, स्तनों की एक बड़ी जोड़ी को प्रबंधित करना कठिन हो सकता है। यह परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

रस्सी कूदना…
कम समय में कैलोरी बर्न करने के लिए स्किपिंग सबसे अच्छे व्यायामों में से एक हो सकता है, लेकिन यह फिर से बड़े स्तन वाली महिलाओं के लिए एक कठिन परीक्षा है।