आपसी लड़ाईयों को कम करने के लिए हर कपल्स को समझनी चाहिए ये बातें…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कई बार ऐसा होता है कि कपल्स में प्यार तो बहुत होता है लेकिन उनके बीच बार-बार लड़ाई हो जाती है। कभी-कभी तो बात इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि उनके बीच हर दूसरे दिन लड़ाई हो जाती है। ऐसे में आपको लड़ाईयों की वजह से ज्यादा इसके पीछे छुपी बातों को जरूर समझना चाहिए…

:- कई बार ऐसा होता है कि कपल्स में प्यार तो बहुत होता है लेकिन उनके बीच बार-बार लड़ाई हो जाती है। कभी-कभी तो बात इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि उनके बीच हर दूसरे दिन लड़ाई हो जाती है। ऐसे में आपको लड़ाईयों की वजह से ज्यादा इसके पीछे छुपी बातों को जरूर समझना चाहिए-

:- आमतौर पर देखा जाता है कि कपल के बीच विवाद इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि वो व्यस्तता के चलते एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में पार्टनर्स खुद को अकेला महसूस करते हैं इसलिए आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हो, लेकिन आपको अपने पार्टनर के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। उनके साथ समय बिताना चाहिए, उनके साथ बाहर जा सकते हैं, अगर दूर हैं तो उनसे फोन पर या वीडियो कॉल पर जरूर बात करें।

:- अगर आप अपने पार्टनर से किसी बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप दोनों की राय एक सी न हो। ऐसी स्थिति में कई बार देखा जाता है कि पार्टनर्स के बीच विवाद जन्म ले लेता है, जिसका सीधा असर उनकी लव लाइफ पर पड़ता है। ऐसे में आप विवाद में पड़ने की जगह अपने पार्टनर से उस बात को लेकर बात कर सकते हैं, उन्हें प्यार से समझा सकते हैं और तब जाकर दोनों की सहमति से कोई फैसला ले सकता हैं।

:- कई बार पार्टनर के बीच जब भी किसी बात को लेकर हल्की-फुल्की बहस चलती है या किसी तरह का मजाक चलता है, जिसमें वो एक-दूसरे को चिढ़ाते हैं, तो ऐसे में कई बार पार्टनर पुरानी बातों को या गलतियों को याद दिला देते हैं। इससे कई बार मजाक की स्थिति सीरियस हो जाती है, और फिर टकरार बढ़ती चली जाती है।

:- कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी जरूरतों के बारे में अपने पार्टनर से कुछ नहीं कहते हैं। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि उनकी कोई जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पार्टनर की जरूरतों का ख्याल रखना चाहिए, उससे उसकी जरूरतों को लेकर पूछना चाहिए आदि। क्योंकि कई बार ऐसा न करने पर भी आगे चलकर ये झगड़े की वजह बनते हैं।