घर पर आसानी से करें ट्राई ‘सोया चंक्स पुलाव’ … खुशबु से ही लग जाएगी भूख

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सोयाबीन को खाना तकरीबन सभी लोग पसंद करते हैं. सोयाबीन खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, इसके ढेरों हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं जो आपके शरीर को अंदरूनी शक्ति प्रदान करते हैं. कहा जाता है कि इसे अपनी रोज की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए जिससे कि इसमें मौजूद विटामिन्स आपके शरीर को फायदा पहुंचाती रहें.
सोयाबीन के कई सारे डिशेज लोग बनाते हैं. आपको इसके कई डिशेज रेस्टोरेंट्स या फिर किसी ढाबे में भी मिल जाएंगे. आजकल तो इसे लोग फास्ट फूड आइटम्स के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. जैसे- सोया चिल्ली, सोया चॉप.

इनके अलावा भी और कई सारे फास्ट फूड आइटम्स हैं जिन्हें इसकी मदद से बनाया जाता है. लोग इसे बेहद पसंद भी करते हैं और बड़े ही चाव से खाते हैं. आप भी अगर इसका सेवन रोज करेंगे तो इसके ढेरों फायदे आपको मिलेंगे. आज हम आपको इसकी एक बेहतरीन रेसिपी बताने वाले हैं.

सोया चंक्स किसी भी डिश में स्वाद और टेक्सचर जोड़ने के लिए एक बेहतरीन सामग्री है. वो प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं और इन्हें कई तरह से पकाया जा सकता है. इन्हें सोया के आटे से बनाया जाता है. सोया चंक्स की एक अविश्वसनीय रूप से फेमस और आसान रेसिपी है सोयाबीन पुलाव.

ये डिश एक टिपिकल पुलाव के समान होता है और इसमें सोया चंक्स के साथ गाजर , मटर , प्याज , हरी मिर्च आदि जैसी सामग्री शामिल होती है. ये मसालेदार , पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है. तो घर पर इस हेल्दी और स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए इस झटपट रेसिपी को देखें.

:- 1/2 कप बासमती चावल को 2-3 बार धोकर 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. इसी तरह सोया चंक्स को धोकर 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें ताकि वो नरम हो जाएं. पानी को निथार लें.

:- एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल गर्म करें और उसमें 1/2 टीस्पून जीरा और 1 तेज पत्ता डालें. इसके बाद, 2 काली मिर्च के साथ 1 इंच दालचीनी की स्टिक और 2 लौंग डालें और उन्हें फूटने दें.

:- अब इसमें 2 कटी हुई हरी मिर्च के साथ 1 मध्यम आकार का बारीक कटा हुआ प्याज डालें. मध्यम आंच पर कुछ मिनट के लिए भूनें. फिर ½ कप कटी हुई गाजर और ½ कप मटर डालें.

:- भीगे हुए सोया चंक्स और चावल डालें. इन्हें अच्छे से घोटिये. नमक, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें. 1 1/2 कप पानी डालकर 10-12 मिनट तक पकने दें. अब इसे गर्मा-गर्म परोसें.

इन 4 स्टेप्स से आप आसानी से इस सोया चंक्स पुलाव को बना सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ इसे एंजॉय कर सकते .