WhatsApp यूजर्स को लगा तगड़ा झटका! इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा व्हाट्सप्प

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल इस समय दुनियाभर के करोड़ो यूजर्स कर रहे हैं। कंपनी अपने यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने और उन्हें नई सुविधाएं देने के लिए लगातार ऐप में अपडेट लाती रहती है। आपको जो बात बताने वाले हैं उससे काफी लोगों को झटका लगेगा, क्योंकि जल्द व्हाट्सऐप कई मोबाइलों पर काम करना बंद कर देगा। इसके साथ ही ऐप बंद हो जाने पर यूजर्स अपनी पुरानी चैट को भी नहीं देख सकेंगे।

अगर आपका फोन एक आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो आपके फ़ोन में जल्द व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है। ऐप निर्माताओं की माने तो जिन लोगों ने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया होगा वह लोग व्हाट्सऐप का एक्सिस खो सकते हैं। एप्लिकेशन निर्माताओं ने यूजर्स को यह सलाह दी है कि वह अपने डिवाइसिस को ऑपरेटिंग सिस्टम को ऊपर दिए गए वर्जन में अपडेट करते रहें। अपडेट न करने वाले लोगों को या तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा या व्हाट्सएप के अलावा किसी और एप्लीकेशन की तलाश करनी होगी। WhatsApp यूजर्स के लिए नया मोबाइल खरीदने के लिए सिर्फ दो महीने हैं। ऐसा नहीं करने पर वह अपने खातों तक पहुंच खो सकते हैं। अगर वे एक नया मोबाइल खरीद सकते हैं, तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर वे नहीं खरीद सकते, तो उन्हें परेशानी होगी।

बता दें कि 40 से अधिक मोबाइल फोन हैं जिन पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा। ये फोन iOS और Android दोनों हैं। एंड्रॉयड 4.0.4 और पुराने वेरिएंट चलाने वाले स्मार्टफोन यूजर्स को व्हाट्सऐप सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा। जब Apple की बात आती है, तो iOS 9 पर चलने वाले iPhones बूट हो जाएंगे। इस वर्चुअल व्हाट्सऐप प्रतिबंध की चपेट में आने वाले मोबाइलों की सूची इस प्रकार है:

Samsung Galaxy S3 Mini, Trend II, Trend Lite, Core, Ace 2
LG Optimus F7, F5, L3 II Dual, F7 II, F5 II

सोनी एक्सपेरिया
Huawei Ascend Mate and Ascend ड़२

Apple iPhone SE, 6S, और 6S Plus
व्हाट्सऐप के इतने सारे नए फीचर शुरू करने और कई और लॉन्च करने के लक्ष्य के साथ , ये पुराने फोन बेकार हो जाएंगे और ऐप को ठीक से चलाने में सक्षम नहीं होंगे। साथ ही, व्हाट्सऐप इन फोनों को उचित सुरक्षा या एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है।