“ग्रीन टी” की खोज करने वाली “जापानी साइंटिस्ट” को गूगल ने इस खास अंदाज में किया याद ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
गूगल ने जापानी साइंटिस्ट मिशियो सुजिमुरा की 133वीं जयंती पर खास डूडल बना कर उन्हें याद किया है। इस डूडल में साइंटिस्ट को लैब में रिसर्च करते हुए दिखाया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि मिशियो सुजिमुरा को ग्रीन टी की खोज करने के लिए जाना जाता है। उन्हें साल 1956 में ग्रीन टी पर गहन अध्ययन करने के लिए जापान में कृषि विज्ञान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

गूगल का होम पेज ओपन करते ही आपको मिशियो सुजिमुरा को समर्पित खास डूडल देखने को मिलेगा। इस डूडल में महिला वैज्ञानिक को दिखाया गया है और इसके अलावा एक ग्रीन टी का कप, सुखी ग्रीन टी और नोटपैड जैसी चीजों को भी दर्शाया गया है।

मिशियो सुजिमुरा का जन्म 17 सिंतबर 1888 को जापान में हुआ था। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एक साइंटिस्ट के रूप में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। इसके बाद उन्होंने होक्काइडो इंपीरियल यूनिवर्सिटी की लेबोरेटरी में असिस्टेंट के रूप में काम किया। इसके अलावा वे एक डॉक्टर डॉ. उमेतारो सुजुकी के अंडर भी काम कर रही थीं जिन्होंने विटामिन B1 की खोज की थी। सुजिमुरा ने अपने असिस्टेंट सितारो मिउरा के साथ मिलकर विटामिन सी के प्राकृतिक स्त्रोत की खोज की, जो कि ग्रीन टी बनी। इस शोध के बाद से ही अमेरिका में ग्रीन टी का निर्यात तेजी से बढ़ने लग गया था।