घर पर नाश्ते में बनाना है कुछ खास, तो ट्राई करें “आलू पोहा”

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आलू पोहा (Aloo Poha) एक झटपट और आसानी से बनने वाली ब्रेकफास्ट रेसिपी है. इसे प्रेस किए हुए चावल और आलू का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये एक उत्तर भारतीय रेसिपी है जो बच्चों को बहुत पसंद आती है. ये हल्की डिश एक बेहतरीन स्नैक रेसिपी ( Snacks Recipe) हो सकती है और एक कप चाय या कॉफी के साथ परोसी जा सकती है.

पोहा को भारत के कई क्षेत्रों में सबसे पसंदीदा नाश्ता माना जाता है. इसे आसानी से लंच बॉक्स में पैक किया जा सकता है. पोहा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. पोहा बनाने के लिए काफी कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है. पोहा में आयरन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती हैं जो हल्का होने के साथ आसानी से पच भी जाता है.

आप इस स्वादिष्ट नाश्ते से कई अन्य दिलचस्प रेसिपी भी बना सकते हैं जैसे पोहा ब्रेड रोल, पोहा कटलेट, पोहा बॉल्स आदि. ये आसानी से बनने वाली रेसिपी है क्योंकि इसे किचन में आसानी से उपलब्ध सामग्री से बनाया जाता है. मूंगफली के दाने डालने पर आलू पोहा बहुत अच्छा लगता है. भुनी हुई मूंगफली के साथ पकवान को गार्निश करें.

आलू पोहा बनाने का आसान तरीका…
प्रेस्ड राइस – 2 कप
कटा हुए प्याज – 2
कटी हुई हरी मिर्च – 4
राई – 1/2 छोटा चम्मच
चना दाल – 2 चम्मच
करी पत्ते – 4
बारीक कटे, छिले हुए आलू – 2
कद्दूकस की हुई गाजर – 2 चम्मच
वर्जिन जैतून का तेल – 4 चम्मच
ऑफिस दाल – 2 चम्मच
नमक – 2 चम्मच
गार्निश करने के लिए – 2 मुट्ठी कटा हरा धनिया

विधि…
इस स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी को बनाने के लिए एक प्रेशर कुकर में पानी डाल कर इसमें आलू डाल दें. इन्हें नरम होने तक उबालें और आंच से उतार लें. उबले हुए आलू को बाउल में निकाल कर अलग रख लीजिए. अब पोहे पर थोड़ा सा पानी छिड़कें और 15 मिनट के लिए अलग रख दें.

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. करी पत्ता , राई , उड़द की दाल , चना दाल को भून कर 30 से 45 सेकेंड तक भूनें. जब राई चटकने लगे तो इसमें प्याज , हरी मिर्च , आलू , गाजर और नमक डालें. एक मिनट के लिए सामग्री को भूनें. पोहा को निचोड़कर सुखा लें और पैन में डालें. अच्छी तरह मिलाने के लिए हिलाएं.

पोहा तैयार होने के बाद, इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें. धनिया पत्ती से गार्निश करें . आंच से उतारें और 5 मिनट के लिए ढक्कन से ढक दें. इस स्वादिष्ट नाश्ते की रेसिपी को एक कप चाय के साथ पेयर करें और गर्मागर्म परोसें.