मोटापा आपकी सेक्स लाइफ पर कैसे डाल सकता है असर?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अगर आप अपनी पार्टनर के साथ बेहतर सेक्स करना चाहते हैं तो आपका आत्मविश्वासी होना बहुत ही जरूरी है। खासकर अपने शरीर को लेकर आत्मविश्वास। अगर आप अपने शरीर को लेकर बेहतर और आत्मविश्वासी महसूस करते हैं तो आप बेहतर सेक्स कर पाएंगे। जब आप खुद को आत्मविश्वासी और सेक्सी महसूस करते हैं, तो आपका प्रेम-प्रसंग सेशन अधिक भावुक लगता है। यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो हो सकता है कि आप इसका अच्छे से आनंद न ले पाएं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए, शरीर में अतिरिक्त वसा का होना नुकसानदेह है। इससे उन्हें कम सेक्स ड्राइव से भी जूझना पड़ सकता है। कई अध्ययनों में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे अधिक वजन और मोटापा आपके यौन जीवन को प्रभावित करता है। मोटापा आपके सेक्स के अनुभव पर असर डाल सकता है। हालांकि, ऐसा सभी के साथ नहीं हो सकता है। यदि आपको कोई कठिनाई नहीं हो रही है तो ठीक है। लेकिन अगर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। आपका वजन आपकी सेक्स लाइफ पर 5 असर डाल सकता है…

यह सेक्स ड्राइव को कर सकता है कम
अधिक वजन वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों में अंतरंग होने की इच्छा कम होती है। जो यौन क्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। शरीर में वसा के उच्च स्तर का मतलब है कि व्यक्ति के पास सेक्स हार्मोन बाइंडिंग ग्लोब्युलिन या एसएचबीजी नामक रसायन का उच्च स्तर होगा। यह हार्मोन सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन पर प्रभाव डालता है और पुरुषों और महिलाओं दोनों में अंतरंग होने की इच्छा को कम करता है। यानी इससे सेक्स ड्राइव पर असर पड़ता है।

आनंद को कम कर सकता है मोटापा
उच्च स्तर का कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन प्रतिरोध महिलाओं के भगशेफ में वाहिकाओं के रुकावट का कारण बन सकता है। यह बदले में, योनि में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। योनि के संवेदनशील क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करने का अर्थ है- इंटिमेसी सेशन के दौरान कम आनंद और कामोन्माद प्राप्त करना कठिन। मोटापा सेक्स के मजे को काफी कम कर सकता है।

इरेक्शन प्राप्त करना हो सकता है कठिन
अधिकतर अधिक वजन वाले पुरुष इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से पीड़ित होते हैं, जो एक मुश्किल भरी समस्या है। ऐसे लोगों के लिए इरेक्शन को लंबे समय तक बनाए रखना मुश्किल होता है। यह मुख्य रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर और मोटापे के साथ इंसुलिन प्रतिरोध के कारण होता है। इन दोनों स्थितियों के कारण लिंग में धमनियां बंद हो जाती हैं जिससे इरेक्शन प्राप्त करना कठिन हो जाता है।

यह आपकी सेक्स पोजीशंस को कर सकता है सीमित
हो सकता है कि आपको कई तरह की पोजीशन में सेक्स करना पसंद हों। लेकिन मोटापा बढ़ जाने से आप कई तरह की पोजीशन में सेक्स नहीं कर पाएंगे या आपको उन पोजीशन में सेक्स करने में थोड़ी कठिनाई आएगी जो आप शायद पहले करते थे। आपके शरीर का वजन इसे सीधे प्रभावित कर सकता है और आपकी पसंद को सीमित कर सकता है। जो लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं वे सेक्स का आनंद प्राप्त करने के लिए अपनी पोजीशन के साथ प्रयोग करने में अधिक सक्षम होते हैं। जब आप इतने लचीले नहीं होते हैं तो बेडरूम में चोट लगने का खतरा हमेशा बना रहता है।

यह एक कार्य की तरह लग सकता है
अंतरंग सेक्स आपके साथी के साथ जुड़ाव महसूस करने में मदद करता है और आपको एक संतोषजनक अनुभव प्रदान करता है। लेकिन अगर आप या आपका साथी मोटापे के कारण अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप उस पल का आनंद नहीं ले पाएंगे। आपका ध्यान पूरी तरह से दूसरे व्यक्ति को खुश करने पर होगा। यह आपके साथी के साथ जुड़ने के अवसर की तुलना में अंतरंग सत्र को एक कार्य की तरह बना देगा।