नए समय से संचालित होंगे परिषदीय स्कूल

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बेसिक शिक्षा विभाग के तहत जिले के संचालित 2504 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों में सुबह 9 बजे खुलेंगे। स्कूल सुबह 9 बजे से तीन बजे तक संचालित किए जाएंगे। अभी तक विद्यालय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक खोले जा रहे थे। सर्दी के मौसम की शुरुआत हो रही है, जिसके चलते शासन ने एक अक्टूबर से स्कूलों के समय में परिवर्तन करने के आदेश जारी किए हैं।

5 मिनट कराया जाएगा प्रार्थना सभा एवं योगाभ्यास…
शासन के निर्देश के तहत सुबह नौ बजे से विद्यालय संचालन के दौरान 15 मिनट प्रार्थना सभा एवं योगाभ्यास कराया जाएगा। इसके बाद शिक्षण अवधि शुरू होगी। निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार कक्षाएं 40 मिनट की होंगी। प्रत्येक कक्षा अवधि में शिक्षकों की ओर से अपने विषय से जुड़ाव के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण किए जाने का निर्देश दिया गया है। कोरोना की वजह से हुए पठन-पाठन के नुकसान को दूर करने के लिए शिक्षकों को और अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए गए हैं। एसआरजी व एआरपी को विद्यालय में शिक्षण अधिगम स्तर बढ़ाने के लिए हो रहे प्रयासों में अपना योगदान देने का निर्देश दिया गया है। शिक्षण से संबंधित अत्याधुनिक जानकारियां अकादमिक रिसोर्स पर्सन की ओर से शिक्षकों को समय-समय पर दी जानी है। जिससे पठन-पाठन की गुणवत्ता बेहतर हो सके।

विद्यालयों का संचालन सुबह नौ से अपराह्न तीन बजे तक…
जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने कहा कि जाड़े के मौसम के प्रारंभ होने के चलते एक अक्तूबर से शासन के निर्देश पर विद्यालयों का संचालन सुबह नौ से अपराह्न तीन बजे तक होना है। सभी शिक्षकों को बदले समय के अनुसार विद्यालय संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए
हैं। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।

गोविवि में बीए प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया पूरी…
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 के लिए बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो गई। अंतिम दिन दीक्षा भवन में 209 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। बीकाम में प्रवेश की प्रवेश प्रक्रिया आज भी जारी रही।