‘सेक्स कि फ्रस्ट्रेशन’ यानी यौन कुंठा से कैसे बचा जाए

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अमेरिकी सेक्स थेरेपिस्ट और सेक्सोलॉजिस्ट जेनी स्काईलर के अनुसार, सेक्सुअल फ्रस्ट्रेशन यानी यौन कुंठा को “या तो किसी खास साथी के साथ संबंध न बना पाने की मनोवैज्ञानिक निराशा और शरीर में उत्तेजना पैदा होने और उसके निकास न होने की शारीरिक परेशानी” के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसके अलावा, यह विभिन्न कारणों से संभोग करने में असमर्थ होने पर कामेच्छा में कमी के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। अगर आप भी सेक्सुअल फ्रस्ट्रेशन से जूझ रहे हैं, तो इससे निपटने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

इमोशनल इंटीमेसी की तलाश करें…
वास्तव में सेक्स किए बिना भी आपके लिए अपनी सेक्सुअल फ्रस्ट्रेशन से निपटना संभव है। आपकी भावनात्मक अंतरंगता यानी इमोशनल इंटीमेसी को पूरा करने के लिए प्लेटोनिक रिलेशनशिप एक सुंदर माध्यम हो सकता है। जिसे आप इतनी शिद्दत से चाहती हैं, आपके पास रोने के लिए बिना शर्त उनका कंधा मौजूद है, जो आपको स्नेहपूर्ण आलिंगन से लेकर भरपूर स्नेह प्रदान कर सकता है।

पसीना बहाने की जरूरत…
एक्सरसाइज आपको उस यौन कुंठा से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है, जो आप अपने अंदर रखे हुए हैं। लंबे समय तक दौड़ना या जिम में वर्क आउट करना कुछ निर्मित ऊर्जा को बाहर निकालने का एक शानदार तरीका है, जो आपकी निराशा को खत्म कर सकता है।

सेक्स की शुरुआत खुद करें…
अक्सर महिलाएं सेक्स शुरू करने की जिम्मेदारी अपने पार्टनर पर छोड़ देती हैं। यह रूटीन आप दोनों पर भारी पड़ रही है। यदि आप प्रेशर महसूस करती हैं या वह ठुकराया हुआ महसूस करता है, तो आप में से किसी को भी दूसरे पार्टनर से नाराजगी हो सकती है। यदि आपका पुरुष पार्टनर पहल नहीं कर रहा है, तो ऐसा इसलिए नहीं हो सकता, क्योंकि वह सेक्स नहीं चाहता। हो सकता है कि वह बस आपके संकेतों की प्रतीक्षा कर रहा हो।

पार्टनर से बात करें…
अगर इमोशनल इंटीमेसी पर काम करना या सेक्स की शुरुआत करना काम नहीं आया, तो यह एक मैच्योर एडल्ट की तरह अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में बात करने का समय है।

किसी प्रोफेशनल की मदद लें…
यदि आपको लगता है कि आपकी फ्रस्ट्रेशन आपके मेंटल हेल्थ की स्थिति से उत्पन्न होती हैं, या वे आपकी लाइफ के अन्य क्षेत्रों पर असामान्य प्रभाव छोड़ रही हैं, तो किसी थेरेपिस्ट या काउंसलर की मदद लेना बेहतर होगा, जो आपकी समस्या को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।