उच्च कोलेस्ट्रॉल और पैर की परेशानी: इसका क्या कारण है?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर, जिसे चिकित्सकीय रूप से हाइपरलिपिडिमिया भी कहा जाता है, इसकी अधिकता की वजह से धमनियां सही तरीके से काम करना बंद कर देती हैं। हालांकि यह सबसे अधिक हृदय में और उसके आसपास धमनियों के बंद होने का कारण बनता है, यह कभी-कभी आपके पैरों में मौजूद अंगों सहित अन्य जगहों की धमनियों को भी प्रभावित करता है। यही कारण है कि परिधीय धमनी रोग, या पीएडी, जब पैरों को गति और कार्य के लिए पर्याप्त रक्त प्रवाह नहीं मिलता है

“उच्च कोलेस्ट्रॉल की सभी समस्याएं पट्टिका के जमाव और शरीर में फैली धमनियों में निर्माण से संबंधित हैं। जब ऐसी समस्याएं निचले अंगों को प्रभावित करती हैं। शरीर, इसका परिणाम पेरिफेरल आर्टरी डिसऑर्डर हो सकता है, जो एक लक्षण के रूप में महत्वपूर्ण पैर दर्द का कारण बनता है।”

क्‍या ये खतरनाक है?
अन्य विशिष्ट मामलों के बिना पैर दर्द का अनुभव करना बुरा हो सकता है, लेकिन ऐसे मामलों में, जब कोलेस्ट्रॉल गहरा कारण होता है, पीएडी विकसित करने वाले लोगों के लिए पैर दर्द अक्सर प्रारंभिक हृदय परेशानी और हृदय संबंधी बीमारियों का संकेत हो सकता है, क्योंकि यह संकेत देता है कि वहां शरीर के अंदर और आसपास धमनियां अधिक बंद हो सकती हैं, जो हृदय की परेशानी को बढ़ा सकती है।

पैर दर्द को अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल या हृदय संबंधी समस्याओं के संकेत के रूप में कभी नहीं जोड़ा जाता है, जो लोगों को जटिलताओं, गंभीर परेशानी और दर्द बढ़ने पर दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का उच्च जोखिम में डालता है। विशेषज्ञ कहते हैं, “हालांकि इस तरह के दर्द के लक्षणों को आसानी से गलत माना जा सकता है, पैर (काफ और जांघों) में दर्द जो चलते समय विकसित होता है और आराम करते समय राहत मिलती है, यह पैर में रुकावट का संकेत है।

यदि दर्द का समय पर इलाज या निदान नहीं किया जाता है, तो यह बाद में जटिलताएं भी पैदा कर सकता है, क्योंकि पेरिफेरल आर्टरी डिसऑर्डर एक मूक रोग है जो अन्य लक्षणों का कारण नहीं बनता है। पैर में दर्द के किसी भी संकेत को हृदय रोग के जोखिम को रोकने के लिए ‘वेक-अप कॉल’ के रूप में माना जाना चाहिए।

कौन से लक्षण इग्‍नोर नहीं करने चाह‍िए?
एक या दोनों पैरों में, किसी भी हिस्से में भारीपन और जलन अनुभव करते हैं, इसके अलावा डॉक्टरों का ये भी कहना है कि अकड़न पैर दर्द एक विशिष्ट पैटर्न का अनुसरण करता है, जो इसे विभिन्न पैर दर्द के कारणों से अलग कर सकता है, जैसे कि गठिया या मांसपेशियों में दर्द के कारण- और आमतौर पर बछड़ों या जांघों के आसपास शुरू होता है।