फिल्म रुस्तम के परिधान नीलामी पर बोले अक्षय कुमार,” अच्छे काम के लिए नीलामी, हम गलत नहीं ”

मुंबई :  फिल्म ‘रुस्तम’ में अक्षय कुमार द्वारा पहनी गई नेवी ऑफिसर की यूनिफॉर्म को फिल्म की निर्माता ट्विंकल खन्ना द्वारा नीलाम करने की खबरों को लेकर उपजे विवाद पर अक्षय ने पहली बार मीडिया के सामने प्रतिक्रिया दी है. अक्षय कुमार ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्होंने और उनकी पत्नी ट्विंकल ने एक अच्छे काम के लिए ये फैसला किया है. यदि किसी को इससे दिक्कत है तो इसमें वो (अक्षय-ट्विंकल) कुछ नहीं कर सकते है. अक्षय कुमार ने कहा है कि इस फिल्म में इस्तेमाल की गई नेवी ऑफिसर की वर्दी को चैरिटी के लिए नीलाम किया जा रहा है. अक्षय ने कहा, ‘बिलकुल मैं इस काम में उनके (ट्विंकल) साथ खड़ा हूं, हम जो कुछ भी कर रहे हैं वह अच्छे काम के लिए कर रहे हैं.’ बता दें कि अक्षय ने 2016 में आई फिल्म में पहनी नौसेना अधिकारी वर्दी को बेचने का ऐलान किया था जिसका समर्थन उनकी पत्नी ट्विंकल ने किया था. ट्विंकल की इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर खासी आलोचना भी हुई थी.

ट्विंकल खन्ना ने सोशल मीडिया पर मिल रही धमकियों पर कहा कि  “मैं इन धमकियों का जबाव नहीं दूंगी, बल्कि इन पर कानूनी कार्रवाई करूंगी.” उन्होंने अक्षय कुमार की फिल्म ‘रुस्तम’ में इस्तेमाल की गई नौसेना की वर्दी को नीलाम करने का निर्णय लिया, जिसके बाद उन्हें इंटरनेट पर ट्रोल किया जाने लगा. ट्रोल करने वाले एक व्यक्ति ने कहा, “आपने हमारे सम्मान को छुआ, हम आपकी नाक से खून बहा देंगे.”इसी तरह की मानसिकता वाले लोग ‘पद्मावत’ की हीरोइन दीपिका पादुकोण की नाक काट रहे थे, लेकिन इस फिल्म ने रिकार्ड तोड़ कमाई कर नाक काटने की धमकी देने वालों की ही नाक काट दी. ट्विंकल ने कहा कि वर्दी की नीलामी से मिलने वाले धन का इस्तेमाल पशुओं की देखरेख और बचाव अभियान को समर्थन देने के लिए किया जाएगा.

  अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा है कि ‘ रुस्तम ‘ फिल्म में एक नौसेना अधिकारी की भूमिका के लिए पहने गये परिधान की नीलामी पर मिल रही प्रतिक्रिया को लेकर वह और उनकी पत्नी टि्वंकल खन्ना जरा भी विचलित नहीं हैं . पिछले सप्ताह अक्षय ने धर्मार्थ और पशु बचाव एवं कल्याण कार्य के लिए 2016 में आई अपनी फिल्म में पहने गए परिधान की नीलामी की घोषणा की थी.  परिधान को ‘‘ असली नौसैन्य वर्दी ” बताए जाने वाले अक्षय कुमार के इस ट्वीट की जम कर आलोचाना की गई.

sultaan

ट्वीट करने वालों ने टिप्पणी की कि जैसा कि यह दंपत्ति दावा कर रहे हैं वैसा नहीं है. यह एक फिल्म का परिधान है ना कि नौसेना के एक असली अधिकारी की वर्दी. फेसबुक पर सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी की टिप्पणी के बाद खासतौर से टि्वंकल लोगों के निशाने पर रहीं. मामले में नेवी अफसर से मिली फटकार के बाद एक्टर ने अपने प्लान में एक बदलाव किया है। नेवी अधिकारी ने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि फिल्म ‘रुस्तम’ में अक्षय कुमार ने जो पहना था वह ‘कॉस्ट्यूम’ था, ‘यूनिफॉर्म’ नहीं। हालांकि, ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर नीलामी के लिए जो पोस्ट डाला उसमें यूनिफॉर्म शब्द का इस्तेमाल किया गया। मंगलवार को जब अक्षय कुमार से इस नीलामी को लेकर उठे विवाद पर टिप्पणी मांगी गई तो उन्होंने यूनिफॉर्म की जगह कॉस्ट्यूम शब्द का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी पत्नी के साथ हूं। मैं और मेरी पत्नी नेक इरादे के साथ एक अच्छा काम कर रहे हैं। वह कॉस्ट्यूम है जो मैंने फिल्म में पहनी थी। इसकी नीलामी एक काम के लिए हो रही है। अगर किसी को इसमें कोई बुराई दिख रही है तो कोई बात नहीं, मैं कुछ नहीं कर सकता।’ बता दें कि नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल संदीप अहलावत ने  फेसबुक पर एक लंबा पोस्ट लिखकर फिल्म ‘रुस्तम’ में पहनी गई अक्षय कुमार की वर्दी की नीलामी का विरोध किया है। यही नहीं उन्होंने अपने निशाने पर एक्टर की पत्नी ट्विंकल खन्ना को लिया। ऑफिसर का कहना है कि फिल्म में अक्षय कुमार ने जो पहना वह कॉस्ट्यूम था, वर्दी नहीं। उन्होंने कहा, ‘अगर आपने यूनिफॉर्म कहकर इस कॉस्ट्यूम को बेचने की जरा सी भी कोशिश की तो आपको कोर्ट तक ले जाऊंगा। आप हमारे सम्मान को छूएंगी तो हम आपकी नाक तोड़ देंगे।’ लेफ्टिनेंट कर्नल संदीप अहलावत ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि खून-पसीना बहाकर वर्दी पहनने का सम्मान हासिल होता है। इसे पहनने के लिए राष्ट्रपति की अनुमति लेनी होती है। उन्होंने कहा कि वर्दी कोई आम कपड़े का टुकड़ा नहीं है जो एक फिल्म प्रोड्यूसर पैसे कमाने के लिए फिल्म एक्टर्स को पहनने के लिए देता है।

वही, बॉलीवुड एक्ट्रेस, लेखिका और फिल्म निर्माता ट्विंकल खन्ना ने ऐलान किया है कि, वह नौसेना अधिकारी के खिलाफ कानूनी कदम उठाने वाली हैं। उन्होंने कहा कि वह ऐसी धमकियों का जवाब कानूनी तरीके से देंगी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘क्या एक समाज के नजरिए में, फिल्म में पहनी गई वर्दी को नीलाम करके चैरिटी करने की कोशिश करने वाली महिला को शारीरिक क्षति पहुंचाने की धमकी देना सही है? मैं इसका जवाब हिंसक धमकियां देकर नहीं दूंगी बल्कि कानूनी प्रक्रिया का पालन करूंगी’ ट्विंकल खन्ना ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें अक्षय कुमार नेवी की वर्दी पहने हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर पर लिखा था, ‘जीतिए अक्षय कुमार की वह वर्दी जिसे उन्होंने फिल्म रुस्तम के दौरान पहना था।’ अक्षय की इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए ट्विंकल ने कैप्शन में लिखा-अच्छी चीजों के लिए एक कदम।