कसौली अतिक्रमण हटाने गयी महिला अधिकारी पर होटल मालिक ने चलायी गोली- sc के सख्त आदेश

2018_5$largeimg02_Wednesday_2018_114200988

हिमाचल प्रदेश के कसौली में असिस्टेंट टाउन प्लानर शैलबाला शर्मा की गोली मारकर हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है। महिला अधिकारी सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर होटल मालिक की संपत्ति में अवैध निर्माण को सील करने गई थी। लेकिन होटल मालिक ने उन्हें गोली मार दी जिसमें महिला अधिकारी की मौत हो गई।

न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने इस घटना को अत्यधिक गंभीर बताया और कहा कि सरकारी अधिकारी न्यायालय के निर्देश का पालन करने के लिए अवैध निर्माण को सील करने वहां गए थे। मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने महिला अधिकारी को उचित सुरक्षा मुहैया न करवाने को लेकर राज्य सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने इस मामले को ‘बेहद गंभीर’ बताते हुए कहा कि अगर आप लोगों की जान लेंगे तो हम शायद कोई भी आदेश जारी करना बंद कर दें। पीठ ने घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कहा कि यह मामला प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के समक्ष लाया जाए ताकि कल वह इसे उचित पीठ के पास भेजा सकें।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी पूछा कि सीलिंग अभियान के दौरान सरकारी अधिकारियों के साथ गया पुलिस दल उस समय क्या कर रहा था जब होटल मालिक ने महिला अधिकारी को कथित तौर पर गोली मारी।

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से पेश वकील ने पीठ को बताया कि सरकारी अधिकारियों पर गोली चलाने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। इस घटना में महिला अधिकारी की मौत हो गई जबकि लोक निर्माण विभाग का एक अधिकारी घायल हुआ है।

कब्जा हटाने गई महिला अफसर की हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार को लगाई फटकार
प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के मौके पर होने और चार टीमों में तैनात 38 अधिकारियों सहित पुलिस बल के तैनात होने के बावजूद इस घटना से सरकारी तंत्र में हड़कंप मच गया है। एक ओर जिला के भीतर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कसौली हल्के के साथ लगती दून विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम था, वहीं दूसरी ओर कसौली में इस घटना ने सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

आरोपी ने वारदात से पहले आत्महत्या की दी थी धमकी

जब नारायणी गेस्ट हाउस का मालिक विजय प्रशासनिक अमले का विरोध कर रहा था तो उसने वहां पहुंचे अधिकारियों के सामने आत्महत्या की धमकी भी दी थी| इस पर डीएसपी रमेश शर्मा ने उसे गिरफ्तार करने के आदेश भी दिए थे| इस पर उसे दो पुलिस कर्मियों और एसएचओ ने हिरासत में भी लिया था| लेकिन उसे गिरफ्तार नहीं किया गया| अगर उसे उसी वक्त गिरफ्तार कर लिया जाता तो शायद इस घटना से बचा जा सकता था| पुलिस कर्मियों ने भी अंदाजा नहीं लगाया होगा कि उनकी छोटी से लापरवाही इतने बड़े घटना क्रम को अंजाम देगी|

इस कातिल ने मारी महिला अफसर को गोली, बिजली बोर्ड में है बड़े पद पर तैनात

Himachal-pradesh-hotel-owner-Vijay-Kumar_Social_Twitter-at-ANI

कहासुनी के दौरान होटल के मालिक ने महिला अधिकारी पर गोली चला दी। गोली महिला के सीने पर लगी, जिससे कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई। महिला अधिकारी को गोली मारने के बाद आरोपी वहां से जंगल की तरफ भाग निकला। कसौली पुलिस की टीमें अब जंगल में फरार आरोपी की तलाश में जुट गई है।

बिजली विभाग ने आरोपी को सस्पेंड किया
कसौली हत्याकांड का आरोपी बिजली विभाग में कार्यरत है. फिलहाल, विभाग ने आरोपी को सस्पेंड कर दिया है. जानकारी के अनुसार, आरोपी पीएस टू डायरेक्टर सिविल के पद पर तैनात था. राज्य बिजली बोर्ड के एमडी जेपी काल्टा ने आरोप को सस्पेंड करने की पुष्टि है.

आरोपी पर एक लाख का इनाम
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कसौली में हुए गोलीकांड में पुलिस ने आरोपी के बारे में जानकारी देने पर एक लाख रुपए इनाम की घोषणा की है। फिलहाल, आरोपी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली पाई है। हालांकि डीजीपी मुख्यालय की ओर से आरोपी की फोटो जारी किया गया है। सभी जिलों की पुलिस को इस बारे में अलर्ट भेजा गया है। बता दें कि होटल मालिक का बेटा आरोपी विजय ठाकुर बिजली बोर्ड में कार्यरत है। वह इन दिनों तीन हफ्ते की छुट्टी पर है।

kasauli2

ये है मामला
एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट ने कसौली के 13 होटलों सके अवैध निर्माण गिराने के आदेश दिए थे| दो मई इसे लेकर डेडलाइन थी| इसके मद्देनजर मंगलवार सुबह 38 सदस्यीय चार टीमें अवैध निर्माण गिराने कसौली पहुंची थी| कुछ होटलों पर कार्रवाई करने के बाद अस्सिटेंट टाउन कंट्री प्लानिंग, शैलबाला के नेतृत्व में प्रशासन की टीम दोपहर ढाई बजे मंढोधार में नारायणी गेस्ट हाउस पहुंची| इस दौरान होटल संचालक विजय ठाकुर ने हंगामा शुरू कर दिया|

लाइसेंसी रिवालवर से दागी तीन गोलियां
महिला अधिकारी से बहस करने के बाद विजय ने आपा खोते हुए अपनी लाइसेंसी रिवॉल्वर से तीन गोलियां दाग दी। एक गोली महिला अधिकारी के सिर पर लगी और दूसरी छाती पर लगने से वह मौके पर ही ढेर हो गई। इसके अलावा, घटना में पीडब्ल्यूडी विभाग के एक कर्मी भी घायल हो गया, जिसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है। पुलिस ने इस संबंध में चार टीमें गठित की हैं और आरोपी की तलाश की जा रही है।