सर्दियों में नाश्ते का बेस्ट ऑप्शन : बेसन का चीला

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों में सभी को गर्म खाने व गर्म नाश्ते की डिमांड रहती हैं। सभी यही चाहते हैं की उन्हें गरमा गर्म खाना मिले। और कभी कभी जल्दबाजी में नहीं समझ आता हैं की क्या बनाये जो सबको भी पसंद आ जाये और कम समय में बन भी जाये। तो इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं बेसन का चीला। ये चीला चटनी के साथ खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। साथ ही बनने पर ये ऑमलेट जैसा दिखता भी है। अगर आप इसे ब्रेकफास्ट में बनाना चाहती हैं तो आज हम आपको इसकी रेसिपी बताने वाले हैं।

बेसन का चीला बनाने की सामग्री…
बेसन का चीला बनाना के लिए आपको बेसन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, अजवाइन, नमक, मिर्च पाउडर, चाट मसाला और गरम मसाले की जरूरत होगी। साथ ही इसे सेकने के लिए घी या फिर तेल की जरूरत होती है।

बेसन का चीला बनाने का तरीका…
इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया को अच्छे से बारीक काट कर रखें। फिर बेसन में अजवाइन, नमक, मिर्च पाउडर, चाट मसाला और गरम मसाला को डाल कर अच्छे से चलाएं। फिर इसमें कटी हुई सब्जियां मिलाएं। आप चाहें तो इसमें कद्दूकस किया अदरक भी डाल सकते हैं। फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। इसकी कंसीसटेंसी हल्की पानी वाली रखनी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बहुत ज्यादा पनीला बनाएं।

कैसे सेकें चीला…
अगर आप नॉन स्टिक तवे पर इसे बना रहे हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन अगर आप इसे लोहे के तवे पर बना रहे हैं को सबसे पहले तवे पर घी लगाएं और इसे चारों तरफ फैला लें। इसके बाद मिश्रण का एक छोटा चम्मच डालें और अच्छे से हल्के हाथ से चलाएं, घी लगाएं और सिकने का इंतजार करें। जब ये सिक जाएगा तो ऊपर दिखने वाली साइड सूखी दिखने लगेगी अगर ऐसी दिखने लगे तो इसे पलट दें। दूसरी तरफ से भी सेकें और फिर सर्व करें। ये बिल्कुल ऑमलेट की तरह दिखेगा।

बेसन के फायदे…
बेसन में बहुत प्रोटीन होता है और इससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है। चीले में ग्लूटन नहीं होता है और आप बच्चों को ऑमलेट की जगह बेसन का चीला खिला सकते हैं। बेसन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।