राजघाट पर कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालु गंगा में लगाएंगे आस्था की डुबकी

संवाददाता आशीष गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
हरदोई। कार्तिक पूर्णिमा पर आज गुरुवार को जिले के घाटों में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे। गंगा नदी के किनारे जिले में राजघाट, बेरियाघाट और चियासर घाट हैं। इनमें सबसे अधिक भीड़ राजघाट पर होती है। प्रशासन ने बुधवार तक तैयारियां पूरी कर लीं। मल्लावां कोतवाली क्षेत्र में गंगा किनारे बेरिया घाट है। घाट पर मेले और गंगा स्नान के मद्देनजर प्रशासन और पुलिस की तैयारियां पूरी हैं। मल्लावां कोतवाल सुनील कुमार सिंह के मुताबिक स्नान और मेले के लिए सुरक्षा में कोतवाल, उपनिरीक्षक, महिला सिपाही , होमगार्ड , ट्रैफिक् पुलिस के सिपाही , एक फायर टेंडर , डेढ़ सेक्शन पीएसी तैनात की गई है।

साथ ही आपात स्थिति से निपटने के लिए गोताखोरों को भी बुलाया गया है। इसके अलावा मेला परिसर में पेयजल व्यवस्था के लिए टैंकर रहेंगे। मोबाइल टॉयलेट, कूड़ादान के साथ ही सफाईकर्मी लगाए गए हैं।बिलग्राम व मल्लावा नगर पालिका के ईओ निगम ने बताया कि मेले में लाइट के लिए भी डीजल की व्यवस्था की जा रही है। बिलग्राम मल्लावां और माधौगंज सीएचसी का संयुक्त स्वास्थ्य शिविर भी बेरियाघाट पर लगाया गया है। यहां चार-चार डॉक्टरों की ड्यूटी शिफ्ट में लगाई गई है। फार्मासिस्ट तैनात किए गए हैं। एक मेडिकल मोबाइल यूनिट भी लगाई गई है।

उधर, राजघाट पर भी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। एसडीएम बिलग्राम ने बताया कि राजघाट पर एनडीआरएफ की एक टीम मौजूद रहेगी। 20 गोताखोर और नाव की व्यवस्था भी कर दी गई है। हर नाव पर एक पुलिसकर्मी, एक राजस्वकर्मी और एक गोताखोर रहेगा। सीएचसी के अधीक्षक डॉ. विनीत तिवारी के नेतृत्व में टीम मुस्तैद रहेगी। यहां हर वक्त एक डॉक्टर , एक फार्मासिस्ट और वार्ड ब्वाय रहेगा। एंबुलेंस भी 24 घंटे मौजूद रहेंगी। एसडीएम के मुताबिक सफाईकर्मी भी बड़ी संख्या में लगाए गए हैं। कोतवाल राजवीर सिंह ने बताया कि कुल 200 पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। इनमें एसआई से लेकर रंगरूट तक शामिल हैं। एक सेक्शन पीएसी भी मौजूद रहेगी। अधिकारियों ने किया घाट का दौरा सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रखने के निर्देश दिए। इसके अलावा तेरा पुरसौली और सढ़ियापुर में भी गंगा स्नान होता है। यहां भी तैयारियां रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बेरिया घाट मेले के कारण रूट डायवर्जन मल्लावां कोतवाल सुनील कुमार सिंह ने बताया कि आवागमन में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसका भी ध्यान रखा गया है। बेरियाघाट जाने वाले श्रद्धालु करवा से बेरिया चौराहा होते हुए घाट जाएंगे या फिर राघौपुर चौराहा से बेरिया चौराहा होकर मेला जाएंगे। मेले से वापस जाने के लिए श्रद्धालु एकघरा से मढ़िया होते हुए राघौपुर चौराहा पहुंचेंगे और यहाँ से अपने गतंव्य स्थलों को रवाना होंगे।