नहीं टिकता पैसा या तरक्की में आ रही है परेशानी तो ध्यान रखें ये वास्तु टिप्स

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इन दोषों को दूर करने के लिए कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं। आप वास्तु से जुडी हुई छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त कर सकते हैं।
1. वास्तु शास्त्र के अनुसार नल अथवा टंकियों से अनावश्यक बहता पानी शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु के अनुसार जिस घर में ऐसा होता है, वहां बरकत नहीं होती है। इसके अलावा बेवजह धन खर्च होता है। इसलिए ध्यान रखें कि पानी की बर्बादी न हो।

2. बृहस्पति ग्रह को सुख-समृद्धि का ग्रह माना गया है। बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने से हमें जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गुरु ग्रह को अनुकूल बनाने के लिए पोंछे के पानी में चुटकी भर हल्दी मिला दें। ऐसा करने से आपके कारोबार में बरकत होने लगेगी।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में बैठकर खाने की व्यवस्था करना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

4. यदि आपके कार्यों में बाधाएं आ रही हैं और तरक्की नहीं हो पा रही है तो घर में से कांटेदार, दूध निकलने वाले और बोनसाई पौधों को हटा दें। इनकी जगह अपने घर में छोटे हरे पौधे लगाएं इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा,और धन का आगमन होगा।

5. अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों को हमेशा साफ रखें क्योंकि घर में आने वाला धन का इससे सीधा संबंध है। ये साफ नहीं होने पर धन प्राप्ति के मार्ग में बाधा पहुंचती है।

6. घर में पूजा स्थान का बहुत ध्यान रखना चाहिए यदि आपके घर में दक्षिणी दीवार पर मंदिर बना हुआ है तो ऐसे में आपको धन से संबंधित भयंकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर में पूजा स्थान हमेशा ईशान कोण यानि उत्तर पूर्व में ही बनाएं।