यूपी में कल योगी सरकार छात्रों को फ्री में देगी मोबाइल और टैबलेट

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल 25 दिसंबर को लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में एक लाख युवाओं को फ्री टैबलेट व मोबाइल सौंपेंगे। इसमें राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है। जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण होगा। देश में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है।

पहले चरण में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को प्राथमिकता…
पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए , बीए, बीएससी , आईटीआई , एमबीबीएस , एमडी , बीटेक , एमटेक , पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। डिजी शक्ति पोर्टल पर करीब 40 लाख युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

सरकार की ओर से लावा , सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। कंपनियों ने आपूर्ति शुरू कर दी है। खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है। पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपये का आर्डर दिया गया। इसमें 10,740 रुपये की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपये की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए।