केएल राहुल को हुआ 18 पायदान का फायदा : नौवें नंबर पर लुढ़के विराट कोहली ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली 113 रन की जीत में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ प्रदर्शन की बदौलत आई सीसी की ताजा टेस्ट रैकिंग में 18 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूचि में 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सेंचुरियन में इस जीत से भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली जो वर्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का हिस्सा हैं। राहुल की इस फॉर्मेट में सर्वश्रेठ रैकिंग आठवां स्थान हैं जो उन्होंने नवंबर 2017 में हासिल की थी।

उन्होंने पहली पारी में 123 रन बनाए और मयंक अग्रवाल (60 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 117 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई जिससे भारतीय टीम इस स्थल पर टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई और उसने डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में महत्वपूर्ण अंक भी हासिल किए। अग्रवाल को एक पायदान का फायदा हुआ। विराट कोहली सातवें स्थान से लुढ़ककर नौवें पायदान पर आ गए हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी भी रैंकिंग में ऊपर चढ़ने वाले अन्य भारतीय हैं।

बुमराह मैच में पांच विकेट चटकाने से तीन पायदान ऊपर पहुंचकर नौंवे स्थान पर हैं जबकि शमी ने आठ विकेट चटकाए थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं। इस प्रदर्शन से शमी दो पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर दो पायदान के लाभ से 14वें स्थान पर पहुंचे जिन्होंने दूसरी पारी में 77 रन बनाए थे।

टेम्बा बावुमा 52 और नाबाद 35 रन के स्कोर से 16 पायदान की छलांग लगाकर 39वें स्थान पर पहुंच गए। कगिसो रबाडा ने सात विकेट हासिल किए जिससे वह एक स्थान ऊपर छठे स्थान पर जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी मैच में आठ विकेट चटकाने से16 पायदान की छलांग से 30वें स्थान पर पहुंच गए। डेब्यू कर रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन ने 97वें स्थान से रैंकिंग में प्रवेश किया।