बेहतर सेक्स चाहते हैं : तो पूरी नींद करेगी , आपकी मदद

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी नीद पूरी नहीं होती हैं। आज के समय में लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि वह पूरी नींद भी नहीं ले पाते हैं। नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। अगर नींद पूरी नहीं होती तो इससे हमारी सेक्युअल लाइफ पर भी बहुत असर पड़ता है। हमारी सेक्सुअल लाइफ पूरी नींद न लेने से बर्बाद हो सकती है।

पुरुषों और महिलाओं में पूरी नींद न लेने का अलग-अलग असर होता है। विशेष रूप से महत्वपूर्ण, नींद की कमी से यौन समस्याएं हो सकती हैं और सेक्स की कमी से नींद की समस्या हो सकती है। इसके विपरीत, एक अच्छी रात की नींद से सेक्स में अधिक रुचि पैदा हो सकती है, तो जानते हैं। कि पुरुषों और महिलाओं में सेक्स पर नींद का प्रभाव क्या क्या पड़ता है।

महिलाओं में सेक्स पर नींद का प्रभाव:
महिलाएं नीद की समस्याओ और कम यौन इच्छा दोनों से आसमान रूप से प्रभावित होती हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को नींद की समस्या होने की संभावना अधिक होती है, वह है- सेक्स की कम इच्छा। आश्चर्यजनक रूप से , सेक्स के लिए बहुत अधिक थक जाना महिलाओं की इच्छा के नुकसान के लिए सबसे बड़ा कारण है।

इसके विपरीत, रात को अच्छी नींद लेने से इच्छा बढ़ सकती है। और एक अध्ययन में पाया गया कि महिलाएं जितनी देर सोती हैं, अगले दिन उनकी सेक्स में उतनी ही दिलचस्पी होती है। सिर्फ एक घंटे की अतिरिक्त नींद से अगले दिन सेक्स होने की संभावना में 14 प्रतिशत बढ़ सकती है।

पुरुषों में सेक्स पर नींद का प्रभाव:
नींद की कमी और तनाव, पुरुषों की तुलना में महिलाओं के यौन क्रियाकलापों को अधिक प्रभावित करते हैं, जाहिर है, पुरुषों में नींद की कमी के कारण यौन क्रिया कम हो जाती है। पुरुषों के लिए बेहतर रात की नींद का परिणाम बेहतर यौन क्रियाशीलता में होगा।

नींद पर सेक्स का प्रभाव:
जहां नींद और तनाव का असर सेक्स पर पड़ता है, वहीं इसका उल्टा भी सच है। यानी सेक्स, नींद और तनाव को प्रभावित करता है। बता दें कि बहुत कम सेक्स करने से नींद न आना और चिड़चिड़ापन हो सकता है। इसके अतिरिक्त, विशेषज्ञों का दावा है कि सेक्स का नींद पर लिंग-विशिष्ट प्रभाव हो सकता है। महिलाओं में ऑर्गेज्म एस्ट्रोजन को बढ़ाता है, जिससे गहरी नींद आती है। पुरुषों में, हार्मोन प्रोलैक्टिन जो संभोग के बाद स्रावित होता है, उसके परिणामस्वरूप नींद आती है।