यूपी में चुनाव के लिए मचा हैं तांडव

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
2022 के चुनाव में सभी नेताओ की पार्टिया अपने चोरो शोरो से लगे हुए हैं सभी लोग पूरी दम लगाकार चुनाव में आगे बढ़ रहे हैं। अभी ची रही चुनाव की तैयारियों में अपना योगदान दे रहे हैं। देश के सबसे बड़े सूबे यूपी सहित पांच राज्यों उत्तराखंड , पंजाब ,गोवा और मणिपुर , के विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं। क्योकि सभी विधानसभा का चुनाव का कार्यकाल 2022 के मार्च महीने में खत्म होने जा रहा हैं। इसलिए चुनाव आयोग जनवरी कार्यक्रम की घोषणा कर सकता हैं। और फरवरी में चुनाव कराए जा सकता हैं।

चूंकि दिल्ली का रास्ता यूपी से ही तय होता है। इसलिए 2024 से पहले यूपी का विधानसभा चुनाव सबसे महत्वपूर्ण है। क्या योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार 2017 की बड़ी जीत को दोहराकर सत्ता में वापसी कर पाएगी। कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीएम पद से हटाए जाने के बाद पंजाब का चुनाव भी दिलचस्प हो गया है। अमरिंदर को हटाए जाने के बाद कांग्रेस में अंदरूनी कलह बढ़ गई और इसका चुनाव नतीजों पर किस तरह असर होगा, ये देखना दिलचस्प होगा। करीब साल भर पहले हुए किसान आंदोलन का असर पंजाब के चुनाव नतीजों पर किस तरह पड़ेगा, इस पर भी विश्लेषकों की नजर है।

उत्तराखंड में तीन-तीन सीएम बदले जाने के बाद भाजपा विपक्ष के निशाने पर है। पड़ोसी पहाड़ी राज्यों में हाल ही में हुए उपचुनाव का असर क्या यहां भी पड़ेगा, ये भी देखने लायक होगा। हिमाचल के सीएम ने महंगाई को बड़ा मुद्दा बताया है और इसी वजह को पार्टी की करारी हार का कारण बताया है। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में पहली बार हो रहे चुनाव में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या वो सत्ता में वापसी कर पाएगी। यहां ममता बनर्जी की पार्टी ने भी दस्तक देकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। क्या उत्तर-पूर्व के राज्य मणिपुर में भाजपा एक बार फिर वापसी कर पाएगी, इस पर भी सबकी नजर रहेगी।