सर्दियों में गर्मागर्म मटर कचौरी से दिन बन जाएगा खास

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों का मौसम शुरू होते हीं सभी कि जुबा पर गर्म खाने का ही नाम होता हीं क्योकि सर्द मौसम में गर्म खाने में का स्वाद ही कुछ और हैं। इसलिए विंटर सीजन में मिलने वाले मटर खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। ठंड में गर्मा-गर्म आलू की सब्जी के साथ कचौरी का स्वाद हर किसी के मुंह में पानी भर सकता है। विंटर सीजन में मिलने वाले मटर खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। जो अक्सर नाश्ते के लिए बनाया जाता है, लोग इसे मसालेदार आलू करी और चटनी के साथ भी सर्व करना पसंद करते हैं। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी मटर की कचौरी।

मटर की कचौरी बनाने के लिए सामग्री-
– हरे मटर के दाने – 2 कप
– आटा – 2 कप
– मैदा – 1 कप
– अदरक कटा – 1 टी स्पून
– हरी मिर्च बारीक कटी – 3
– हींग – एक चुटकी
– तेल
– नमक – स्वादानुसार

मटर की कचौरी बनाने की विधि-
मटर की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें आटा और मैदा छानकर उसमें दो चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए नर्म आटा गूंथ लें। अब आटे को लगभग 20 से 30 मिनट के लिए ढ़ककर अलग रख दें। इसके बाद भरावन तैयार करने के लिए सबसे पहले गैस पर पानी गर्म करके उसमें मटर के दाने डालकर उन्हें अच्छी तरह से उबाल लें। 5-6 मिनट में मटर अच्छी तरह से उबल जाएंगे। इसके बाद गैस बंद कर मटर का सारा पानी निकालकर अदरक और हरी मिर्च के साथ सभी चीजों को मिक्सी में डालकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें।

ध्यान रहें कि इस मिश्रण का महीन पेस्ट नहीं बनाना है। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें हींग का तड़का लगाकर तैयार किया हुआ मटर का पेस्ट उसमें डालें और ऊपर से नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मीडियम आंच पर लगभग पांच मिनट तक इसे भूनकर गैस बंद कर दें। इसके बाद भरावन को ठंडा होने के लिए रख दें। कचौरी के लिए आटा और भरावन तैयार हो चुका है।

अब कड़ाही मे तेल गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद एक लोई लेकर उसे पूरी की तरह बेलते हुए बीच में तैयार किया हुआ भरावन रखकर पूरी को चारों और से ऊपर की ओर पलटकर भरावन बंद कर दें। अब इन्हें गोल बेल लें। इसी तरह एक-एक कर सारी कचौरी तैयार कर लें। तैयार कचौरियों को एक-एक करके कड़ाही में डालकर तल लें। कचौरियों को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद कचौरियों को एक प्लेट में निकालकर चटनी, टोमेटो सॉस या फिर आलू की सब्जी के साथ सर्व करें।