लखनऊ विश्वविघालय के छात्र पढ़ेंगे नई तकनिकी शिक्षा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
लखनऊ विश्वविघालय के छात्र  शिक्षा के क्षेत्र में नई पढ़ाई शुरू करने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक छात्र अब नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं। छात्र – छात्राओ को अब पानी में पौधे उगाने के साथ मशरूम के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। जोकि इसलिए वनस्पत्ति विभाग ने एक नया पाठ्यक्रम तैयार किया हैं। और हर एक छात्र को प्रत्येक कोर्स के लिए चार – चार क्रेडिट दिए जाएगे। सभी छात्र इसे द्वितीय सेमेस्टर में जरूर पढ़ेंगे।

विश्व विघालय के सभी छात्र नई शिक्षा कि ओर प्रस्थान कर रहे हैं। जोकि आने वाले भविष्य के लिए अच्छी शिक्षा कि ओर कदम रखना हैं। और कई विभागों ने इसके लिए विश्वविघालय में कई पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। वनस्पत्ति विज्ञान विभाग के प्रो० के द्वारा बताया कि नए कोर्स बनाए गए हैं। पहला हाइड्रोपोनिक हैं। जिसमे छात्र – छात्राओ को पानी में पौधे उगाने के तरीके व अन्य जानकारिया भी दी जाएगी। और इसी साथ दूसरे कोर्स में मशरूम के बारे में बताया जाएगा।

और इस कोर्स में विद्यार्थी मशरूम की विभिन्न प्रजातियां, उसकी वृद्धि के कारण, उसे उगाने की तकनीक आदि पढ़ने को मिलेगी। दोनों कोर्स चार-चार क्रेडिट के होंगे। विभाग के छात्र-छात्राओं को फ्री ट्रेनिंग की सुविधा मिलेगी। उनका स्किल डेवलपमेंट होगा। यह ट्रेनिंग ऑनलाइन होगी। इसके अलावा इंटर्नशिप दिलवाने में भी मदद मिलेगी।