विवादों के साये में 65 वां नेशनल फिल्म अवार्ड ,131 में से 68 विजेताओं ने अवॉर्ड लेने से किया इनकार

RTX3BL0Y-1-e1500561269948-770x433
इस बार नेशनल इस अवॉर्ड से पहले विवाद भी शुरू हो गया है. कुछ लोगों ने अवार्ड लेने से इंकार कर दिया है .दरअसल इस बार में 131 विजेताओं में से सिर्फ 11 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान मिलेगा. बाकी को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी के हाथों अवॉर्ड दिया जाएगा.इसी लिए अवॉर्ड सेरेमनी से पहले  कई विजेता इस बात से नाराज हैं. उन्होंने इस बात पर अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है .अवार्ड सेरेमनी का आयोजन दिल्ली के विज्ञानं भवन में आज किया जायेगा .नेशनल अवार्ड के 131 में से 120 विजेताओं ने फिल्म फेस्ट‍िवल के एडि‍शनल डायरेक्टर जनरल चैतन्य प्रसाद और राष्ट्रपति कार्यालय को लिखा है कि वे अवॉर्ड सेरेमनी में भाग नहींं लेंगे. वही 68 विजेताओं ने बैठक कर अवॉर्ड लेने से इंकार कर दिया है.
इस बारे में प्रेसिडेंट के प्रेस सेक्रेटरी अशोक मलिक का बी बयां आया है . मालिक ने कहा की , जब सौ से ज्यादा विजेता हों तो ऐसे में राष्ट्रपत‍ि का सभी को पर्सनली अवॉर्ड दे पाना संभव नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताब‍िक बाकी लोगों को ये अवॉर्ड केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर  और सूचना और प्रसारण सेक्रेटरी नरेंद्र कुमार सिंह द्वारा दिया जाएगा
रिपोर्ट्स के मुताब‍िक विजेताओं की नाराजगी के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने विजेताओं से मुलाकात की और बताया कि राष्ट्रपति ने इवेंट के लिए उन्हें मात्र एक घंटे का वक्त दिया है. ऐसे में वक्त की पाबंदी के चलते वो सभी को अवॉर्ड नहीं दे सकते हैं. इसी के चलते अवॉर्ड वितरण के लिए अन्य मंत्रियों की मदद ली जा रही है. स्मृति ईरानी ने मीटिंग में सभी को भरोसा दिया कि उन्होंने राष्ट्रपति के दफ्तर को सूचना भेजी है.
श्रीदेवी को भी मिलेगा नेशनल अवार्ड
 दिवंगत श्रीदेवी को फिल्म मॉम के लिए बेस्ट एक्ट्रेस चुना गया है. ये अवॉर्ड उनके पति बोनी कपूर और बेटी जाह्नवी-खुशी लेंगी.इस के लिए रिहर्सल भी पूरा हो गया है , जिसकी कुछ तस्वीरें मीडिया में वायरल हो गयी थी .
pjimage-3-1525331784