Omicron से बचाएगा इन पत्तों का सेवन , सेहत के लिए हैं फायदेमंद

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इंडिया में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। ऐसे में लोग इससे बचाव के अलग-अलग तरीके अपना रहे है। जिसमें सबसे पहले लोग घरेलू नुस्खे अपनाना शुरू कर देते है. अब, ऐसा ही एक नुस्खा हम आपको बताने जा रहे है। जो आपको ओमिक्रॉन से बचाने में मदद करेगा. कमाल की बात ये है कि इसके साइड – इफेक्ट्स भी नहीं होंगे.वो मेडिसिनल क्वालिटीज से भरपूर तुलसी है। वैसे तो तुलसी को हर बीमारी को ठीक करने के लिए सबसे पहले इस्तेमाल किया जाता है … जैसे सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार वगैराह में इस्तेमाल करते हैं वहीं तुलसी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है।

इसमें विटामिन C , कैल्शियम , जिंक और आयरन भी अच्छी क्वांटिटी में मौजूद होते हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का इस्तेमाल चाय, काढ़ा वगैरह बनाने के लिए किया जाता है वहीं आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से बचने के लिए तुलसी लेने की सलाह दी थी. तुलसी का काढ़ा गले में खराश, सर्दी, खांसी और बुखार का बेहतरीन घरेलू इलाज है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी इसे खूब लिया गया था. तुलसी न सिर्फ ओमिक्रॉन और कोरोना से बल्कि बॉडी के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद है. तो, चलिए उन फायदों के बारें में आपको बताते है।

इम्यूनिटी मजबूत करे –
कोरोनाकाल में इम्यूनिटी मजबूत करने पर सभी का ज्यादा फोकस रहा है. ऐसे में तुलसी लेना बेहद असरदार माना गया है. दिन में कम से एक कम एक बार इसकी चाय न सिर्फ ओमिक्रॉन और कोरोना से बल्कि सर्दियों में होने वाली बीमारियों से भी बचाती है और इम्यूनिटी को मजबूत करती है।

वायरल से बचाने में करे मदद –
इन दिनों वायरल का खतरा भी बहुत बना हुआ है. ऐसे में तुलसी लेना बेहद फायदेमंद हो सकता है. वायरल से बचने के लिए तुलसी का काढ़ा बनाकर रोज लेना है. ये वायरल जैसी प्रॉब्लम्स को काफी हद तक कंट्रोल करता है।

बॉडी को हेल्दी रखे –
वैसे तो इंडियन घरों में तुलसी का पौधा आसानी से देखने को मिल जाता है. इसमें मौजूद मेडिसिनल क्वालिटीज के चलते इसे घरों में उगाया जाता है. इसके साथ ही ये बॉडी से टॉक्सिन भी बाहर निकालती है. तुलसी को रोजाना लेने से से बॉडी से वेस्ट मैटीरियल्स बाहर आते है और बॉडी को हेल्दी बनाते है।