फास्टफूट में टॉप लिस्ट पर हैं ये डिश : जरूर करे ट्राई ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
खाने-पीने के शौकीन लोगों की टॉप लिस्ट में मोमज का नाम जरूर आता है. भारत में भी काफी लोगो इस डिश के हैं चटोरे जोकि हैं मोमोज और उसकी चटनी, बहुत सारे लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. आज कल तो तरह-तरह के मोमोज मार्केट में मिलने लगे हैं. वहीं बाजार में आलू से बनी डिशेज मोमोज को जमकर टक्कर देती दिखाई देती हैं. सोचिए, अगर आलू और मोमोज की ‘दोस्ती’ करा दी जाए तो कैसा होगा? यानी आलू वाले मोमोज बना कर खाए जाएं.

आलू मोमोज की सामग्री-
– 2 कप मैदा
– 1/2 टी स्पून नमक
– 1/2 टी स्पून बेकिंग पाउडर
– 2 टी स्पून काली मिर्च
– स्वादानुसार नमक
– 5 उबले आलू
– 2 कप लहसुन के टुकड़े
– 1 टेबल स्पून मक्खन

आलू मोमोज की वि​धि-
आलू मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा लीजिए. उसमें नमक और बेकिंग पाउडर डालें. इसके बाद इन्हें अच्छे से मिलाकर सख्त आटा गूंथ लें. इसके बाद उबले हुए आलू लें और मैश कर लें. इसके बाद लहसुन के बारीक कटे टुकड़े लें. काली मिर्च और नमक को एक साथ लहसुन और आलू मिला कर फिलिंग तैयार करें. इसके बाद आटे की लोई बना कर उसे पतला बेलें और चार इंच के गोल आकार में काट लें. इसके बाद इसके किनारे गीले करें और बीच में कुछ फिलिंग रखें. मोमोज की फिलिंग भरने के बाद किनारों को मिला कर एक तरफ इकट्ठा करें. आप मोमोज को अपनी मर्जी से आकार भी दे सकते हैं, बस ध्यान रहे की ऐसे सील करें की आलू बाहर न निकलें. इसी तरह सारे मोमोज बना कर तैयार कर लें

अब कुकिंग स्टीमर में लगभग 10 मिनट तक स्टीम करें. आप चाहें तो बड़े बर्तन के ऊपर जाली / स्टील की छलनी रख कर उसके ऊपर भी स्टीम कर सकते हैं. इसे घर पर तैयार की गई मोमोज वाली चटनी या चिली सॉस के साथ सर्व करें.