समझिए- अंडे का फंडा’ खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दी के मौसम में अंडा खाना शरीर को गर्म रखता है और कई तरह से स्वास्थ्य लाभ भी देता है. अंडों को इन 5 तरीकों से पकाकर खाने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। अंडा एक सस्ता और पौष्टिक भोजन होता है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं. अंडे सस्ते, आसानी से और जल्दी पकने वाला भोजन होता है, जिसमें आपको प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिल जाता है. अंडे का ज्यादा इस्तेमाल नाश्ते के रूप में होता है, हालांकि अंडा पकाने के बहुत से तरीके होते हैं लेकिन अगर आप इन 5 तरीकों से अंडा पकाकर खातें हैं तो आपको शारीरिक रूप से कुछ इस तरह के फायदे मिल सकते हैं।

उबला अंडा –
उबलते पानी में 6 से 10 मिनट के लिए अंडे को पकाया जाता है. सर्दी में अंडे को जितनी देर तक आप उबालते हैं उतना ही जर्दी पकने में आसानी होती है और यह स्वादिष्ट बन जाती है. इसके बाद इसे आसानी से छीलकर उसे प्याज, चटनी और नमक के साथ खाएं. हर दिन दो उबले अंडे खाने से आपको सर्दी कम लगेगी.

पोच्ड अंडा-
अंडे को धीमी आंच पर पकाना होता है, इसमें अंडे का सफेद भाग अच्छे से पकाना होता है लेकिन इसकी जर्दी को कम पकाया जाता है. इस डिश को आप आसानी से घर बना सकते हैं और इसे खाने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन भी सही मात्रा में आपको मिलता है.

फ्राई किया हुआ अंडा-
अंडे को हेल्दी तरीके से खाने के लिए आप नाश्ते में फ्राई एग भी खा सकते हैं. इसमें आप हाफ फ्राई या फुल फ्राई अंडा बना सकते हैं. एक पैन में अंडे में तोड़कर डाल दें और एक तरफ ही पकाएं अगर फुल फ्राई खाना है तो दोनों तरफ से अच्छे से पकाएं और खाएं. इसमें सिर्फ नमक ही डालें, और फिर गर्मागरम इसे खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है. इसके अलावा यह सर्दी-जुकाम में भी आपको फायदा पहुंचाता है क्योंकि इसकी गर्माहट आपको अंदर से गर्म रखती है और सर्दी में होने वाले वायरल से यह आपको बचाता है.

ऑमलेट-
सर्दियों में गरमागर्म ऑमलेट चाय के साथ खाने से शरीर के अंदर बहुत फायदा करता है. एक गर्म पैन में हल्का सा तेल डालकर अंडे को फेंटा जाता है. इसके बाद यह धीरे-धीरे पकाया जाता है जब कि वह ठोस नहीं हो जाता है. ऑमलेट को आप अलग-अलग तरीके से बनाकर इसका लुफ्त ले सकते हैं और स्वाद में भी यह काफी फायदा करता है.

अंडा खाने के फायदे –
1. अंडे में प्रोटीन के मुख्य ऊतक होते हैं जो शरीर में अलग-अलग तरीके से फायदा करता है. इसमें हाई प्रोटीन पाया जाता है और इससे आपकी इम्युनिटी भी अच्छी होती है.
2. अंडे उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी अंडा मदद करता है.

3. अंडे में मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 के समान प्रकार होते हैं. यह उन लोगों के लिए अंडे को खास तौर पर उपयोगी बना देता है. ओमेगा-3 वसा हृदय और मस्तिष्क स्वास्थ्य को लेकर हमारी रक्षा करता है.
4. पोषक तत्व घने और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. अंडे का सेवन करने से आपका वजन भी कम होता है लेकिन वजन कम करने के लिए आपको इसे बिना जर्दी के खाना चाहिए.