ये बातें , जिन्हें अपनाने के बाद करिअर में नहीं होगा फैसले पर पछतावा 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आजकल की जनरेशन में करिअर बहुत महत्वपूर्ण रखता हैं। और हो भी क्यों न जिस रफ़्तार से समय बदल रहा हैं। उसी रफ़्तार से जिम्मेदारिया व जरूरते बढ़ती जाती हैं। ऐसे में ये भी जरुरी हैं की सही समय पर सही काम से जुड़ जाना / क्योकि जितना अधिक अनुभव होता हैं। छात्र उतनी ही अधिक उन्नति कर सकता हैं। और उससे कही ज्यादा जीवन भी अच्छे तरह से जी पाता हैं।

“कुछ करिअर चुनने के पहले अपने दोस्त यारो की देखा देखी अपने विषय और कार्य को चुन लेते हैं और जिसे अपना कर उन्हें आगे चलकर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, और उसके उपरांत भी वे सेट नहीं हो पाते और उनका सारा जीवन संघर्ष करते हुए ही व्यतीत हो जाता है।”

“अपने विकल्पों को एक सूची में लिखें और तब अपने रुझान को समझें। आपकी सूची में यदि करियर के तीन से पांच विकल्प बन रहे हैं, तो आप करियर को लेकर एक यथार्थवादी सोच रखते हैं, जो उपयुक्त करियर चुनने में मदद भी करेगी।”

1 – अपनी रुचियों और प्रतिभाओं की एक सूची लेकर शुरुआत करें। पिछली नौकरियों या कॉलेज पाठ्यक्रमों के बारे में आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद आया? कौन उपलब्धियां आपको सबसे ज्यादा संतुष्टि देती हैं?
2 – केवल वेतन डेटा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न व्यवसायों को लेकर आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दें।
3 – कई करियर परीक्षण हैं, जो आपको अपने बारे में अधिक जानने में मदद कर सकते हैं। पुराने समय से चला आ रहा मायर्स-ब्रिग्स टेस्ट आजमाएं या ऑनलाइन इसके विकल्पखोजें।
4 – नौकरी की जानकारी एकत्र करें। उन व्यवसायों की सूची बनाएं, जिनमें आपकी रुचियां मिलती हैं और सैलरी की सीमाएं और भविष्य में नियुक्तियों को लेकर उस करियर पर नजर डालें।
5 – पता लगाएं कि किसी खास पसंदीदा करियर में क्या आप अपेक्षित समय और मेहनत का निवेश करने के इच्छुक और सक्षम हैं।
6 – करियर चुनना आपके सबसे बड़े फैसलों में से एक है। आपकी आर्थिक, सामाजिक और निजी स्तर की संतुष्टि इस पर निर्भर करती है। यदि आप सोच-विचार की इस प्रक्रिया को अपनाते हैं तो एक अच्छा विकल्प चुनने की संभावना अधिक होती है।