सिर्फ मर्दो के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओ के लिए भी हैं फायदेमंद – केसर का पानी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
केसर के फायदे से तो सभी वाकिफ होंगे , लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसके पानी से भी जबरदस्त फायदे होते हैं. खासकर महिलाओं को केसर का पानी पीने से बेहतरीन फायदे मिलते हैं. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि केसर का पानी महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. पीरियड्स में होने वाले दर्द से लेकर झड़ते बालों की समस्याओं में केसर का पानी काफी फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं कि केसर का पानी कैसे बनाते हैं और इससे महिलाओं को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है केसर-
सभी जानते हैं कि हलवे को करना हो गर्निश या फिर दूध को बनाना हो हेल्दी , केसर भारतीय रसोई में पाई जाने वाली एक जरूरी चीज है. बता दें कि केसर में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीज, पोटेशियम, विटामिन ए , विटामिन सी के साथ कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को अच्छा बनाए रखने के साथ व्यक्ति को कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

पीरियड्स के दर्द में मिलता है फायदा-
अगर आप भी अनियमित पीरियड्स के दौरान दर्द को झेलते हैं तो केसर के चार से पांच रेशे पानी में डालकर उबालकर इस पानी को छानकर पीने से फायदा मिलेगा।

त्वचा के लिए भी बेहद उपयोगी-
वहीं त्वचा के लिए भी केसर का पानी काफी फायदेमंद है. माना जाता है कि केसर का पानी बेहद उपयोगी है. इसके पानी को पीने से त्वचा हाइड्रेट रहने के साथ चेहरा मुंहासों और फुंसी की समस्या से भी दूर रहता है।

नहीं झड़ेंगे बाल-
झड़ते बालों की समस्या को भी केसर का पानी कम करता है. रोज इसका सेवन करे से बालों की झड़ने की समस्या भी दूर हो सकती है. इसके अलावा बालों की जड़ें भी काफी मजबूत होती हैं।