पोषण से भरपूर होती है फ्रूट खीर , जानें इसकी रेसिपी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
खीर हर किसी की पसंदीदा रेसिपी है. ये स्वादिष्ट मिठाई हर अवसर और त्योहारों पर घर पर बनाई जाती है. फ्रूट खीर बहुत हेल्दी रेसिपी है. ये आसानी से बनने वाली रेसिपी किटी पार्टी या किसी पारिवारिक समारोह में और दिवाली और राखी जैसे त्योहारों पर परोसी जाने वाली एक बेहतरीन डिश है। इस स्वादिष्ट रेसिपी में सेब, अंगूर और अनार जैसे कुछ और फल शामिल हैं. ये एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. ये डिश आपके परिवार के लिए एक बेहतरीन होममेड डेजर्ट रेसिपी है. इसे कुछ मिनटों तैयार किया जा सकता है.

फ्रूट खीर की सामग्री-
– दूध -1 लीटर
– स्वादानुसार चीनी- 1/2 कप
– मौसमी फल – 1 कप
– केला , सेब , आम , आड़ू या नाशपाती , अंगूर
– केसर के धागे – 6-7
– इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
– मकई स्टार्च (कस्टर्ड पाउडर इस्तेमाल किया जा सकता है) – 1-2 चम्मच
– कटे हुए सूखे मेवे

फ्रूट खीर बनाने की विधि-
👉 एक भारी तले के बर्तन में दूध को धीमी आंच पर उबाल लें. दूध को लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं.
👉 दूसरे नॉन-स्टिक पैन में फल सेब और नाशपाती/आड़ू डालें. 1 बड़ा चम्मच चीनी डालें और कुछ मिनट के लिए भूनें. एक तरफ रख दें.
👉 अब एक बाउल में कॉर्न स्टार्च और थोड़ा सा पानी डालकर बिना गांठ का पेस्ट बना लें. अब इसे उबलते दूध में डालकर इसकी स्थिरता को एडजेस्ट करें और इसे मिलाएं.
👉 अब इसमें चीनी और केसर डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए. दूध को गाढ़ा हो जाने पर गैस बंद कर दीजिए. इलायची पाउडर डालें. अब इसे ठंडा होने दें. अब दूध में सभी कटे और भुने हुए फल डालें. इसे अच्छे से मिलाएं.

फलों के स्वास्थ्य लाभ-
👉 केला सबसे पौष्टिक फलों में से एक है जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें पोटैशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसमें कार्ब की मात्रा ज्यादा होती है. इस फल में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी-6, विटामिन सी होता है. ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.
👉 सेब को लेकर एक कहावत काफी मशहूर है कि एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर, मिनरल और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभाकारी है.
👉 अंगूर में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अंगूर में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कॉपर, फोलेट, विटामिन सी, ए, के और बी आदि होते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.