शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से क्यों प्रसन्न होते हैं शनिदेव


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिंदू धर्म में हर दिन को किसी न किसी देवी देवता को समर्पित माना गया है। शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है, लेकिन फिर भी इस दिन हनुमान बाबा की पूजा की जाती है. मान्यता है कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और इससे भक्तों के शनि संबन्धी तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं. शनिवार को हनुमान जी की पूजा के पीछे एक पौराणिक कथा बताई जाती है, जिसमें शनिदेव ने हनुमान जी को ये वचन दिया था कि जो भी हनुमान बाबा की पूजा करेगा , उसे वे कभी परेशान नहीं करेंगे. यहां जानिए उस कथा के बारे में।

ये है पौराणिक कथा –
हनुमान जी और शनिदेव की ये कथा रामायण काल से जुड़ी हुई है. कथा के अनुसार जब हनुमान बाबा राम जी का आदेश पाकर सीता माता को खोजते हुए लंका पहुंचे, तो देखा कि वहां शनिदेव को रावण ने बंदी बना रखा है और उल्टा लटका दिया है. शनिदेव का ये हाल देखने के बाद पवनपुत्र ने उन्हें रावण की कैद से मुक्त कराया. हनुमान जी की इस मदद से प्रसन्न होकर शनिदेव ने हनुमान जी से एक वर मांगने को कहा. तब हनुमान जी ने कहा कि आज से जो भी भक्त मेरी शनिवार के दिन पूजा करेगा, आप कभी भी उसे परेशान नहीं करेंगे. शनिदेव ने इस वचन पर हामी भर दी. तब से शनिवार के दिन हनुमान बाबा की पूजा होने लगी. कहा जाता है कि शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले पर शनिदेव की भी कृपा बनी रहती है.

शनिवार को हनुमान जी की पूजा से मिलता ये लाभ –
अगर आपकी कुंडली में शनिदेव भारी हैं या आपसे नाराज हैे, शनि साढ़ेसाती, ढैय्या या महादशा की वजह से आप परेशान चल रहे हैं तो शनिवार के दिन आपको हनुमान बाबा की पूजा करनी चाहिए. हनुमान बा​बा की पूजा से आपको इन सभी कष्टों से मुक्ति मिल सकती है. इसके अलावा हनुमान जी की पूजा से आपको अन्य संकटों से भी राहत मिलती है.

ऐसे करनी चाहिए पूजा –
शनिवार के दिन स्नानादि के बाद मंदिर जाकर हनुमान जी को तांबे के लोटे में जल और सिंदूर मिश्रित कर श्री हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद उन्हें गुड़, चने और केले का भोग लगाएं. उनके समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं और हनुमान जी के मंत्र ‘श्री हनुमते नम:’ मंत्र का जाप करें. हनुमान चालीसा पढ़ें. ऐसा करने से हनुमान बाबा और शनिदेव दोनों की कृपा मिलती है. अगर संभव हो तो आप शनिवार के दिन हनुमान जी पर चोला जरूर चढ़ाएं. चोला चढ़ाने से आपके तमाम संकट दूर हो जाते हैं।