जब मोदी की बात सुनकर अचंभित हो गए चीनी अधिकारी

2018_5$largeimg05_May_2018_101313813

दिल्ली: हाल ही में चीन के वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिंनपिंग के बीच में अनौपचारिक मुलाकात हुई है . बताया जा रहा है की एक बात से तमाम चीनी अधिकारी अचंभित हो गए थे।भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने यह जानकारी शनिवार को यह जानकारी दी। हुआ यूँ की जब , प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि हुबेई में यह उनका दूसरा दौरा है जिससे चीनी अधिकारी में हैरत में पड़ गए क्‍योंकि सभी द्विपक्षीय और आधिकारिक दौरे पर उनकी निगाह होती है।पिछले दिनों पीएम मोदी और शी जिंनपिंग की मुलाकात को लेकर चीन ने कहा है कि दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक केवल ‘टॉक शॉप’ नहीं थी बल्कि उन्होंने वास्तविक फैसले लिये हैं. भारत में चीन के राजदूत लुओ झाउहुई ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच तय हुई सहमतियों को लागू भी किया जाएगा.

शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान चीनी राजदूत ने मोदी और शी जिंनपिंग के बीच मुलाकातों के सिलसिलों और इसके परिणामों के संबंध में बताया. लुओ ने कहा कि दोनों सरकारों के आगे बढ़ने का तरीका ‘क्रियान्वयन, हस्तांतरण और कार्रवाई’ का था. उनके अनुसार दोनों नेताओं के बीच निजी संबंध के लिए यह आवश्‍यक था और इसकी मदद से बैठकों के दौरान लिये गये निर्णयों को लागू कराने में मदद मिली.

chinese-president-minister-jinping-narendra-indian-provincial_e71a5480-4a40-11e8-8699-4e17514b3033

राजदूत ने बताया कि जियामेन मुलाकात के दौरान ही इस अनौपचारिक सम्मेलन को लेकर सहमति बनी थी. दोनों पक्षों ने इसे सफल बनाने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ा. राजदूत के अनुसार भारत और चीन के बीच कई द्विपक्षीय सम्मेलन हुए लेकिन इस बार मामला तीन रूपों में भिन्न था. एक तो यह मुलाकात पेइचिंग से बाहर हुई, दूसरी मुलाकात का कोई सेट अजेंडा नहीं था और तीसरा दोनों नेताओं ने ग्लोबल और स्ट्रैटिजिक मुद्दों पर गहराई से चर्चा की.

इस साल तीन बार और मुलाकात हो सकती है

राजदूत ने कहा कि शी और मोदी के वुहान में अपनी उपयोगी और व्यापक बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए इस वर्ष और मुलाकात करने की उम्मीद हैं. उन्होंने कहा कि दोनों नेता चीन में जून में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की बैठक , दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन और अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात कर सकते हैं.