आने वाले 30 दिन हैं बेहद खास : भूलकर भी न करे ये काम

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिंदू धर्म में हर महीने का अपना महत्‍व है. उनमें व्रत-त्‍योहार पड़ते हैं , अलग – अलग देवी-देवताओं की प्रमुखता से पूजा की जाती है. हर महीने को लेकर कुछ नियम भी बताए गए हैं, जिनका पालन करने से जीवन में मुसीबतें नहीं आती हैं और व्‍यक्ति सुख-समृद्धि का आनंद उठाता है. ऐसे ही खास महीनों में से एक है खर मास. इस महीने में मांगलिक काम करने की सख्‍त मनाही होती है.

सूर्य के मीन में प्रवेश करने पर लगता है खर मास:
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब सूर्य, गुरु की राशियों धनु और मीन में होता है तो उस समय को खर मास कहते हैं. इस साल सूर्य 14 मार्च 2022 सोमवार की रात लगभग 2:39 बजे कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश कर जाएगा और 14 अप्रैल तक रहेगा. इस दौरान कुछ काम करने की मनाही होती है, वहीं दान-पुण्‍य करना, भगवान की भक्ति करने से आम दिनों की तुलना में कई गुना ज्‍यादा फल दिलाता है.

खर मास में क्‍या करें क्‍या न करें:
ज्योतिष में कहा गया है कि जब सूर्य , गुरु के स्‍वामित्‍व वाली राशियों में रहे या गुरु, सूर्य के स्‍वामित्‍व वाली राशि में रहे तो उसे गुर्वादित्य योग कहा जाता है. इस योग को सभी शुभ कामों के लिए वर्जित माना गया है. हालांकि इस समय में पूजा-पाठ करने का बहुत महत्‍व है.

जानते हैं खर मास में क्‍या काम करने चाहिए और क्‍या नहीं:
– खर मास में शादी, गृह प्रवेश, मुंडन, व्रत-उपवास की शुरुआत, उद्यापन जैसे फल प्राप्ति की लालसा से किए जाने वाले शुभ काम नहीं करने चाहिए. इन कामों के लिए इस महीने को अशुभ माना जाता है.
– खर मास में दान अवश्‍य करें , ऐसा करने से तीर्थ स्‍नान करना जितना फल मिलता है. साथ ही इस महीने में किए गए व्रत पापों का नाश करते हैं.
– खर मास में कपड़े , महंगे रत्‍न, गहने आदि खरीदना अच्‍छा होता है लेकिन इन्‍हें इस समय पहनना नहीं चाहिए. बल्कि इन्‍हें धारण करने के लिए खर मास के खत्‍म होने का इंतजार करें.
– खर मास में जरूरतमंद लोगों , साधुजनों और असहायों की सेवा करना बहुत अच्‍छा होता है. इस महीने श्राद्ध और मंत्र जाप करना भी बहुत अच्‍छा होता है .