बिजली का बिल हो जाएगा आधा और बढ़ जाएगी पंखे-कूलर की रफ्तार! करें ये जुगाड़

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
गर्मी का सीजन आ चुका है और लोगों ने गर्मी को हराने के लिए लोग कूलर और AC निकाल चुके हैं. ठंड में जहां पंखे चालू नहीं थे अब वो भी फुल पर चल रहे हैं. लेकिन भरपूर वोल्टेज होने के बाद भी पंखे ठीक से हवा नहीं दे पाते हैं, गर्मियों की शुरुआत में यह आम बात है. आपको भी लगता है कि आपका पंखा कम हवा फेंक रहा है और बिजली की यूनिट बराबर खर्च हो रही हैं तो पंखे पर खास ध्यान देने की जरूरत है. गर्मी की शुरुआत में हम AC तो ठीक करा लेते हैं, लेकिन कूलर और पंखों पर ध्यान नहीं देते हैं. आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे एक मिनट में पंखे-कूलर की रफ्तार बढ़ जाएगी और बिजली का बिल भी घट जाएगा.

यह काम है सबसे असरदार-
महीनों बाद पंखा चालू करने के बाद अगर आपको लगता है कि पंखा ठीक से हवा नहीं दे रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. न आपको किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत है और न नया पंखा लाने की जरूरत है. आपको बस एक छोटा सा काम करना है जिससे पंखे की स्पीड खुद बढ़ जाएगी. यही नहीं स्पीड बढ़ते ही बिजली का बिल भी कम आएगा. बता दें, कोई भी पंखा कम दबाव में हवा देता है. हवा को काटकर वो नीचे की तरफ फेंकता है. इसी वजह से पंखे की ब्लेड आगे से नुकिली और घुमावदार होती है.

ब्लेड में जम जाती है धूल-
पंखे के ब्लेड हवा को काटते हैं और इससे धूल-मिट्टी के कण ब्लेड के नुकिले हिस्सों में जम जाते हैं, जिसकी वजह से पंखा ज्यादा लोड लेने लगता है. रफ्तार धीमी हो जाती है और पंखे की मोटर ज्यादा लोड लेने लगती है, जिसकी वजह से ज्यादा बिजली का बिल आता है.

गीले कपड़े से साफ करें पंखे की ब्लेड-
पंखे की स्पीड बढ़ाने के लिए किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत नहीं है. आप खुद इसे ठीक कर सकते हैं. बस आपको पंखे की ब्लेड को गीले कपड़े से साफ करना है. लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा फोर्स से ब्लेड को साफ न करें, क्योंकि इससे अलाइनमेंट खराब हो सकता है. ब्लेड को धीरे-धीरे सावधानी से साफ करें. पंखा साफ करने के बाद अगर आप ऑन करके देखेंगे तो पंखा स्पीड से चलने लगेगा. साथ ही इसकी आवाज भी कम आएगी. इससे पंखे की मोटर कम लोड लेगी और बिजली के बिल पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.