रमजान में रखे अपने स्वास्थ्य का ख्याल

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
रमजान का महीना शुरु हो गया है हर मुसलमान कोशिश करता है कि वह रमजान में पूरे रोजे रखे। रमजान में रोजे रखने के साथ-साथ हमें अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है इसलिए हमें आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो और हमें दिन भर स्फूर्ति प्रदान करें। सहरी और इफ्तारी में हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो।

👉 रमजान में फल और सब्जियां खायें – रमजान में फल और सब्जियां खाना सबसे अच्छा विकल्प है। फल और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है , जो धरे -धीरे डाइजेस्ट होता है जिसकी वजह से भूख का एहसास नहीं होता है। रसीले फलों को खाने से शरीर की तरलत पदार्थ मात्रा बनी रहती है। जिससे प्यास काम लगती है।
👉 खजूर जरूर खायें – खजूर जरूर खायें। खजूर में आयरन औैर कई पोषक तत्व की मात्रा होती है तली भुनी चीजें कम खाये – रमजान तली  भुनी चीजें कम खानी चाहिए। तली हुई चीजें खाने से दिनभर प्यास लगती रहती है जो कि रोजे के दिनों में बिल्कुल ठीक नहीं है।
👉 ऐसी चीजों को लेनी की कोशिश करें , जिसमें कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन और फाइबर मौजूद हो।
👉 भरपूर पानी पियें – रमजान में सहरी के समय ज्यादा से ज़्यादा पानी पीने की कोशिश करें। इफ्तार में नींबू का शरबत और फलों का जूस पिए I
👉 दूध दही का सेवन करें – सहरी के समय दही , छाछ और दूध का सेवन करें इन चीजों को पीने से प्यास कम लगती है । वही दही में मौजूद कैल्शियम शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होने देता और दिन भर आप फ्रेश रहते हैं।
👉 ड्राई फ्रूट का सेवन करें – रमजान में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें। बादाम भिगोकर खाएँ।