सीतापुर में डीएम के ताबड़तोड़ निरीक्षण से हडकंप

संवाददाता अभिषेक मिश्रा
रीडर टाइम्स न्यूज
सदर तहसील और न्यायालय का निरीक्षण कर देखें अभिलेख 5 वर्ष से लंबित मामलों को जल्द निपटारे के दिए निर्देश
सीतापुर में जिलाधिकारी अनुज सिंह लगातार अफसरों और दुरुस्त करने और जनसुनवाई में तेजी लाने के लिए ताबड़तोड़ निरीक्षण कर दिशा निर्देश देने में जुटे हुए है। इस कड़ी में आज तहसील सदर सीतापुर का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सबसे पहले तहसीलदार सदर ज्ञानेन्द्र द्विवेदी के न्यायालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने न्यायालय में 5 वर्ष से पुरानी लंबित पत्रावलियों में 2 दिन की डेट लगाकर निस्तारित करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। डीएम के निरीक्षण के दौरान तहसील सभागार में मौजूद असफरों और कर्मचारियों में हडकंप मचा रहा।

न्यायालय सदर का हुआ निरीक्षण –
डीएम ने निरीक्षण के दौरान तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि अविवादित मामलों को अनावश्यक रूप से न खारिज करने की हिदायत दी और वादकारियों के हितों को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए है। डीएम ने मिसिल बंद का भी बारीकी से निरीक्षण किया और रैंडम आधार पर कुछ पत्रावलियां की भी जांच पड़ताल की। तहसील और न्यायालय परिसर में गंदगी को देख्रकर डीएम ने न्यायालय में सफाई और पत्रावलियों के और अच्छे ढंग से रख रखाव के निर्देश दिए। डीएम ने धारा 67 के सभी वादों को 15 दिन में निस्तारित करने के निर्देश दिए है। अनावश्यक वादों में पुनर्विचार न करने के भी निर्देश दिए। उपजिलाधिकारी न्यायिक , नायब तहसीलदार के न्यायालय का भी निरीक्षण किया और सुधार के लिए निर्देश दिए। डीएम ने भूलेख कार्यालय में आर-6 का अवलोकन किया जिसमे रैंडम खतौनी निकलवाकर चेक किया जो सही पाया गया।

रिकॉर्ड रूम का भी किया निरीक्षण –
रिकॉर्ड रूम में रखे बस्तों की बारीकी से जांच किया और वैक्यूम क्लीनर मंगवाने के निर्देश दिए। अधिवक्ताओं को सी० सी० टी० वी० के सामने मुआयना कराने के निर्देश दिए। संग्रह अनुभाग की जानकारी नायब तहसील सुखवीर से प्राप्त की और सब आर सी ऑनलाइन करवाकर वसूली तेज करवाने के निर्देश दिये। किसी भी कीमत पर सरकारी भूमि पर कब्ज़ा न होने देने की हिदायत दी। अनावश्यक धारा 67 न करने की हिदायत दी और कहा कि नोटिस देकर सुरक्षित भूमियों से अवैध कब्जा हटवाएं। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी सदर अनिल कुमार , तहसीलदार सदर ज्ञानेन्द्र द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।