Smartphones पर बंद हो गई है कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा! इस धासु Trick से कर सकते हैं ऐसा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
गूगल (Google) ने कुछ समय पहले ये ऐलान किया था कि अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी. गूगल ने उन सभी थर्ड-पार्टी ऐप्स को बंद कर दिया है जिनका इस्तेमाल करके यूजर्स कॉल्स को रिकार्ड करते हैं. इस बात से यूजर्स काफी नाखुश हैं लेकिन हमारे पास आपके लिए एक ऐसी ट्रिक (Trick) है, जिसको फॉलो करके आप बिना किसी थर्ड-पार्टी ऐप के भी कॉल्स को रिकार्ड कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे..

Smartphones पर अब नहीं रिकार्ड हो सकती हैं कॉल्स:
पिछले महीने गूगल (Google) ने यह ऐलान किया था कि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद किया जा रहा है. 11 मई से इस ऐलान का पालन भी किया जाने लगा है. आपको बता दें कि अब यूजर्स किसी भी थर्ड-पार्टी कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे और इस तरह से कॉल्स को रिकार्ड नहीं किया जा सकेगा.

इन स्मार्टफोन्स में अभी भी रिकार्ड होंगे कॉल:
थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल तो नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स भी हैं, जिनमें ये फीचर पहले से दिया जाता है. ओप्पो (OPPO), वीवो (Vivo) और शाओमी (Xiaomi) जैसे स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने मोबाइल्स में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर पहले से ही देते हैं. इन स्मार्टफोन्स के यूजर्स को किसी ऐप की जरूरत नहीं होती है, ये फोन के इन-बिल्ट फीचर से ही कॉल को रिकार्ड कर सकते हैं.

OnePlus के फोन्स भी उठा सकते हैं फोन के फीचर का फायदा:
आपको बता दें कि OnePlus के पुराने यूजर्स के पास फोन में एक ऐप होती है, जिसका नाम गूगल फोन ऐप इस ऐप को वैसे यो अब बंद कर दिया गया है लेकिन इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप में ऑटो कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन दिया जाता है जिससे कॉल्स को रिकार्ड करना काफी आस हो जाता है.