93 साल की उम्र में एसपी ग्रुप के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री का निधन : बेटे का टाटा ग्रुप से है विवाद!

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
शापूरजी पालोनजी समूह के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री का मुंबई में निधन हो गया है. कंपनी के अधिकारियों की ओर से ये जानकारी दी गई है. पालोनजी मिस्त्री ने 93 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. वहीं अधिकारियों ने बताया कि सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात को उनका दक्षिण मुंबई स्थित उनके आवास पर नींद में ही निधन हो गया.

टाटा ग्रुप में है हिस्सेदारी-
150 साल से भी ज्यादा पुराने शापूरजी पालोनजी समूह की सफलता का श्रेय पालोनजी मिस्त्री को दिया जाता है. जो देश के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक बन गया है. फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में पालोनजी मिस्त्री 2022 में 125 वें स्थान पर रहे हैं. जबकि वह 2021 तक नौवें सबसे अमीर भारतीय व्यक्ति थे. वे 18.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ टाटा समूह में सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक थे. वहीं इनके बेटे साइरस मिस्त्री का टाटा ग्रुप से काफी लंबे वक्त से विवाद भी चल रहा है. जो कि काफी सुर्खियों में रहा है.

एसपी ग्रुप का विस्तार-
वहीं इन्होंने 1970 में अबू धाबी. कतर और दुबई सहित मध्य पूर्व के देशों में एसपी ग्रुप के विस्तार में मदद की. 1971 में कंपनी ने ओमान के सुल्तान के महल के निर्माण के लिए अपनी पहली विदेशी परियोजना हासिल की जो 1976 में पूरा हुआ था. इसके बाद कंपनी ने इस क्षेत्र में कई मंत्री भवन का निर्माण किया. इसके बाद कंपनी धीरे-धीरे एक समूह बन गई और अचल संपत्ति , पानी , ऊर्जा और वित्तीय क्षेत्र में सेवाएं प्रदान की.

पद्म भूषण से सम्मानित-
रियल एस्टेट, कपड़ा, बिजली, शिपिंग, प्रकाशन और अन्य सहित व्यापार में उनके योगदान के लिए 2016 में पालोनजी को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. हालांकि 2004 में पालोनजी मिस्त्री ने अपने बड़े बेटे शापूर मिस्त्री के कारोबार के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के बाद एक बैकस्टेप ले लिया था.

50 हजार से ज्यादा कर्मचारी-
शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड 18 प्रमुख कंपनियों का एक वैश्विक विविध संगठन है. 1865 में स्थापित कंपनी की इंजीनियरिंग और निर्माण, इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, जल, ऊर्जा और वित्तीय सेवाओं में उपस्थिति है. यह 50 देशों में फैला हुआ है और इसमें 50,000 से अधिक कर्मचारी हैं.