Paytm यूजर हैं तो हो जाइए सावधान, ये फोन कॉल आपको बना सकता है कंगाल!

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज के समय में कई सारे लोग ऐसे हैं जो घर से बाहर निकलते समय वॉलेट या पैसे लेकर नहीं निकलते हैं क्योंकि उनका वॉलेट उनके स्मार्टफोन में ही होता है. हम यहां देश में प्रचलित ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स की बात कर रहे हैं जिनके माध्यम से आसानी से पैसों का कैशलेस ट्रांसफर हो सकता है. इन पेमेंट ऐप्स की बात करें तो पेटीएम का नाम जरूर लिया जाएगा क्योंकि ये काफी लोकप्रिय और अच्छा ऐप है लेकिन आज हमारे पास आपके लिए एक संजीदा जानकारी है. अगर आप भी पेटीम यूज करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि पेटीएम पर एक खतरनाक स्कैम चल रहा है जो आपका अकाउंट खाली कर सकता है.

Paytm यूजर हैं तो हो जाइए सावधान-
चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा स्कैम पेटीएम पर चल रहा है जिससे इस ऑनलाइन पेमेंट ऐप के सभी यूजर्स को सावधान रहना होगा. दरअसल, कुछ हैकर्स पेटीएम यूजर्स को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं. ये हैकर्स यूजर्स को कैशबैक का लालच देकर उनके अकाउंट से पैसे निकालने की कोशिश कर रहे हैं. हम आपको आगे बताएंगे कि इस स्कैम का जाल किस तरह बिछाया जा रहा है और यूजर्स किस तरह इसमें फंस रहे हैं.

ये फोन कॉल हो सकती है खतरनाक!
अगर आप सोच रहे हैं कि हम किस फोन कॉल की बात कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि पेटीएम यूजर्स के अकाउंट पर फोन मिलाया जा रहा है,इसमें यह कहा जा रहा है कि अगर यूजर आज बिजली का बिल भर देता है तो उसे काफी कैशबैक मिल सकता है. यूजर कैशबैक के लालच में बिल भर देता है जिसके बाद उसके फोन पर एक ओटीपी (OTP) आता है.

बना सकती है आपको कंगाल-
आपके स्मार्टफोन पर बिजली का बिल भरने के बाद जो ओटीपी (OTP) आता है , वही हैकर्स का आपके अकाउंट को खाली करने का माध्यम होता है. दरअसल, ओटीपी के जरिए अकाउंट पर हमला करने के लिए हैकर्स उस पेटीएम यूजर के स्मार्टफोन पर एक मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर देते हैं जिससे आसानी से हैकर वीपीएन (VPN) से कनेक्ट कर पाता है. इस तरह, आपके अकाउंट को हैक करके पैसे निकाले जा सकते हैं. इस तरह के स्कैम से बचने के लिए आपको सबसे पहले सतर्क रहना होगा. ध्यान रखिए, पेटीएम इस तरह के कैशबैक ऑफर्स फोन पर कॉल करके नहीं देता , ये आमतौर पर ऐप पर ही उपलब्ध होते हैं. लालच बुरी बला है और आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है.