आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया का ऐसा शहर जहां इन जरुरी चीजों पर हैं बैन

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दुनियाभर में नई टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है. आज का समय डिजिटल हो चुका है. हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन मिल जाता है. वहीं घरों में एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सामान हैं. लेकिन ऐसे समय में भी एक ऐसा शहर है, जहां कोई भी इलेक्ट्रिक सामान इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इस शहर में लोगों के लिए मोबाइल से लेकर टीवी और रेडियो सब बैन हैं. इन चीजों का इस्तेमाल कोई नहीं कर सकता और अगर कोई ऐसा करते हुए पाया जाए तो उसे गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जा सकता है.

शहर की आबादी है काफी कम-
आपको बता दें कि ये शहर अमेरिका के पश्चिमी वर्जिनिया में पोकाहॉन्ट्स काउंटी में है. इसका नाम है ग्रीन बैंक सिटी. इस शहर में करीब 150 लोग रहते हैं. पूरे शहर में कोई भी मोबाइल , टीवी या रेडियो जैसे इलेक्ट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल नहीं करता है.

दुनिया का सबसे बड़ा स्टीयरेबल टेलीस्कोप है मौजूद-
इस शहर में दुनिया का सबसे बड़ा स्टीयरेबल रेडियो टेलिस्कोप मौजूद है. इसे ग्रीन बैंक टेलिस्कोप के नाम से भी जाना जाता है. ये टेलिस्कोप इतना बड़ा है कि इसके एक डिश में बड़ा सा फुटबॉल मैदान समा सकता है. इसकी लंबाई 485 फीट है, वहीं इसका वजन 7600 मीट्रिक टन है. सबसे कमाल की बात ये है कि इस टेलिस्कोप को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया सकता है.

इसलिए बैन हैं इलेक्ट्रिक डिवाइस-
इस स्टीयरेबल रेडियो टेलिस्कोप का पास अमेरिका के राष्ट्रीय रेडियो खगोल विज्ञान की वेधशाला है. इसकी स्थापना साल 1958 में की गई थी. यहां से वैज्ञानिक उन तरंगों को स्टडी करते हैं जो अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आती है. ये टेलिस्कोप इतना बड़ा है कि अंतरिक्ष में 13 अरब लाइट ईयर दूर के सिग्नल को भी कैच कर लेता है. इसलिए इस इलाके में सभी इलेक्ट्रिक उपकरण जैसे टीवी , रेडियो , मोबाइल बैन है. क्योंकि इनसे निकलने वाली वेव्स से अंतरिक्ष से आती तरंगों पर इफेक्ट डालती हैं.