गुरु पूर्णिमा पर लें गुरु का आशीर्वाद : गुरु कृपा से अज्ञानी भी बनता है ज्ञानी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज है गुरु पूर्णिमा 13 जुलाई को गुरु के प्रति सम्मान और आस्था प्रकट करने का दिन है। इस दिन गुरु का आशीर्वाद लेना चाहिए। कहते हैं बिना गुरु के जीवन अधूरा है, इसलिए गुरु शब्द का अर्थ है, अंधकार को हरने वाला प्रकाश और गुरु पूर्णिमा उस प्रकाश का उत्सव है। इस दिन हो सके तो गुरु को नमन कर उन्हें कोई भेंट देनी चाहिए।

आषाढ़ माह की पूर्णिमा के दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ। महर्षि वेदव्यास के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व मनाया जाता है। कहा जाता है कि मनुष्य को सबसे पहले वेदों की शिक्षा महर्षि वेदव्यास ने ही दी थी। हिन्दू धर्म में उन्हें प्रथम गुरु का स्थान दिया गया है। गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सौभाग्य और उन्नति की प्राप्ति होती है।

आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में –
गुरु पूर्णिमा गुरु पूजा का पर्व है। मनुष्य ही नहीं देवताओं ने भी गुरु से ज्ञान प्राप्त किया है। इसीलिए गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर माना गया है। किसी भी कार्य को प्रारंभ करने से पहले शिष्य को गुरु की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। गुरु का संबंध बृहस्पति देव से है। गुरु पूर्णिमा के दिन पीले वस्त्र धारण कर पूजा करें। स्नान के बाद मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। गुरु दक्षिणा के रूप में गुरु जी को पीले वस्त्र भेंट करें। पति-पत्नी को गुरु पूर्णिमा के दिन एक साथ चंद्रमा का दर्शन करना चाहिए और मिलकर चंद्रमा को दूध का अर्घ्य प्रदान करना चाहिए। गुरु पूर्णिमा के दिन सूर्यमंत्र का जाप करें। सांय काल में तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। घर परिवार के बुजुर्गों का सम्मान करें। गुरु पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाने और परिक्रमा करने से ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। पूजा में पीले रंग के फूलों का इस्तेमाल करें। साथ ही प्रसाद में पीली चीजें चढ़ाएं। गुरु पूर्णिमा के दिन साबूत मूंग दाल मंदिर में दान करें। ब्राह्मण को भोजन एवं पीले वस्त्र दान करें।