रीढ़ की हड्डी सिर्फ इन चीजों को खाने से होगी मजबूत : आप भी डाइट में शामिल करें!

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
खराब लाइफस्टाइल के चलते रीढ़ की हड्डी का कमजोर होना एक आम शिकायत बनती जा रही है. इसलिए कहा जाता है कि अपने खान-पान में हमें बहुत खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में कोशिश करें कि अपनी डाइट में ऐसी चीजें खाएं , जो आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करें. तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हमें खानी चाहिए, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूती होगी.

हरी पत्तेदार सब्जियां –
माना जाता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां सभी मर्ज की दवा है. यह हमारे शरीर की रीढ़ की हड्डी मजबूत करने में अहम योगदान निभाती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में आप पालक रोज खा सकते हैं. दरअसल , हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डी को मजबूती प्रदान करने में अहम होती हैं.

खाएं नारंगी सब्जियां, रीढ़ की हड्डी होगी मजबूत –
इसके अलावा आप नारंगी सब्जियां भी खा सकते हैं. इसको खाने से भी रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. इसमें आप सीताफल , शकरकंद और गाजर भी खा सकते हैं.

नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें –
इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी मजबूत करने के लिए आप बादाम और अखरोट जैसे नट्स खा सकते हैं. दरअसल, बादाम, कैल्शियम और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है. माना जाता है कि अखरोट में अन्य नट्स की तुलना में ओमेगा-3 एस होते हैं. इसके साथ ही इसको खाने से शरीर में सूजन भी नहीं होती है.