आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश : जानें मौसम का ताजा हाल ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है और इस वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मध्य प्रदेश में लगातार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है और मौसम विभाग ने उज्जैन , इंदौर और राजगढ़ में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने यूपी, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, केरल और पुडुचेरी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मध्य प्रदेश में 24 घंटे जारी रहेगा बारिश का दौर :- मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश से गुजर रहे आंतरिक और बाहरी दबाव में बड़ा अंतर है. अगले 24 घंटों में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों और राजगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. अगले 3-4 दिनों तक इंदौर में हल्की और तेज बारिश की संभावना है. वहीं, ग्वालियर में बूंदाबांदी के आसार हैं.

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी :- मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कोटा समेत कई जिलों में आज तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कोटा के अलावा उदयपुर, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, बारां और आस-पास के जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है. इसके अलावा राजसमंद, नागौर और जोधपुर में बारिश की संभावना है.

दिल्ली में तेज हवा चलने से मिली उमस से राहत :- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बादल छाए रहे और तेज हवाएं चलती रहीं, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली के आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम व न्यूनतम तापमान 34 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

झारखंड में बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी :- झारखंड के कई इलाकों में आज (24 अगस्त) भी भारी बारिश हो सकती है भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल के खाड़ी में एक बार फिर कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसका असर झारखंड के विभिन्न जिलों में दिख सकता है और अगले 24 घंटे में कहीं पर हल्की से तेज दर्जे की बारिश हो सकती है.

बिहार के इन जिलों में हल्‍की बारिश की संभावना :- मौसम विभाग ने बिहार के कैमूर और रोहतास जिले में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि बिहार में ज्यादातर जिलों में अब तक कुछ खास बारिश नहीं हुई है और सुखाड़ की स्थिति बनी हुई है.

ओडिशा में अब भी 6.4 लाख लोग प्रभावित :- ओडिशा में हाल के दिनों में बाढ़ का कारण बनी अधिकतर नदियों का जल स्तर मंगलवार को खतरे के निशान से नीचे दर्ज किया गया, लेकिन अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के 902 गांवों के 6.4 लाख लोग अब भी बाढ़ के पानी के कारण फंसे हुए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.