थोड़ा सा समय निकालकर इसे जरूर पढे : इंटरनेट से जुड़े हुए , साइबर सेक्स क्राइम

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
किसी भी घटना का शिकार ज्यादातर लोग इस वजह से भी हो जाते है क्योंकि उन्हे जानकारी ही नहीं होती है और वो दूसरों की बातों मे आकर अपनी जिंदगी से खिलवाड़ कर लेते है.आज के समय मे साइबर क्राइम मे एक और नई केटेगरी जुड़ गई है जो सेक्स से जुड़ी हुई है इंटरनेट सेक्स , एंटरटेनमेंट, एक्साइटमेंट और धोखाधड़ी का धंधा की घटनाए लगातार बढ़ती जा रही है जिसके चपेट मे देश के अलग अलग हिस्सों से युवा फसे हुए है जब तक उन्हे इसके बारे मे पता चलता है तब तक उनकी जिंदगी तबाह हो चुकी होती है। आपकी एक छोटी सी गलती जिंदगी भर की सजा बन जाती है यह केवल एक डायलॉग्स की तरह नहीं है बल्कि साइबर क्राइम का शिकार होने वाले लोगों की कहानी है. जिनकी एक गलती की वजह से उनके पूरे के पूरे अकाउंट खाली हो गए या उनके साथ किसी और तरह की घटना घट गई।

साइबर सेक्स क्या है:
यह एक ऐसा माध्यम है जिसमे आप खुद को और सामने वाले पार्टनर मे ऑनलाइन उत्तेजित करके शारीरिक सेक्स का अनुभव कर सकते है. ऐसे कामों को करने के लिए स्काईप , व्हाट्सअप या फिर किसी अन्य वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है।

इंटरनेट भी अपने आप मे एक पूरा देश है जिस पर अलग अलग विचारधारा वाले लोग रहते है अच्छे भी बुरे भी , कोई इसका इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए करता है तो कोई गलत कामों को करने के लिए लेकिन इस इंटरनेट की दुनिया का इस्तेमाल करना आज के समय मे किसी खतरे से खाली नहीं खासकर तब जब आपको इसके बारे मे सही जानकारी ही न हो और आप दूसरों के जाल मे फस जाए. फिर आपको यहा से कोई निकालने वाला नहीं होता है बहुत से युवा इस जाल मे फसकर मार रहे है.

सेक्स साइट्स कैसे युवाओ का ब्रेनवाश करती है:
जिस प्रकार समय से साथ कार्यों को करने के तरीकों मे बदलवा आ रहा है. उसी प्रकार जिस्मफरोशी का धंधा भी इंटरनेट पर आजकल तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो आपको मालूम होगा कि यहा पर लाखों करोड़ी सेक्स से जुड़ी हुई वेबसाइट मौजूद है। जिनके माध्यम से पहले युवाओ को अश्लील वीडियो या फिर पॉर्न वीडियोज दिखाकर गंध भरी जाती है उसके बाद ऐसी वीडियोज देखने वालों का माइंड काम करना बंद कर देता है। उसके दिमाग मे वही सब दौड़ रहा होता है जो उसने अश्लील वीडियोज मे देखा होता है सेक्स,अब शुरू होता है युवाओ को अपने जाल मे फ़साने का काम

इस इंडस्ट्री से जुड़ी हुए लोग युवाओ को अपने जाल मे फ़साने के लिए वर्चुअल टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे है जैसे कि सेक्स वीडियो चैट , इसमे भी युवाओ के लिए अलग अलग प्लान फिक्स किए जाते है जिसमे युवाओ के पास वीडियो काल के माध्यम से सेक्स परोसा जाता है

ऑनलाइन सेक्स का बढ़त नेटवर्क:
कोरोना काल के कारण ज्यादातर इंडस्ट्री डिजिटल होती जा रही है ठीक उसी प्रकार सेक्स इंडस्ट्री भी अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का सहारा ले रही है. जिसके कारण ऑनलाइन दुनिया मे भी सेक्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है.साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार ऑनलाइन सेक्स आज की युवा पीढ़ी के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बनता जा रहा है जिसकी चपेट मे बहुत से युवा फसे हुए है एक बार इस इंडस्ट्री मे फस जाने के बाद इससे निकलना बहुत मुश्किल होता है।

टेक्नोलॉजी के साथ-साथ बदल रहा वक्त: 
डिजिटल समय से पहले जिस्मफरोशी के कोठे हुआ करते थे जिसके अंदर सेक्स रेकेट चलाने वाले लड़कियों को मोटी कमाई का लालच देकर या फिर उनकी आर्थिक स्तिथि के आधार पर उन्हे अपने जाल मे फसाकर इस धंधे मे धकेल देते थे. लेकिन अब समय बदल गया है जिस्मफरोशी से जुड़े हुए काम भी अब ऑनलाइन हो रहे है. ऐसे मे साफ जाहिर है की सेक्स एजेंटों ने युवाओ को शिकार बनाने के लिए ऑनलाइन टेक्नोलॉजी का सहारा लेना स्टार्ट कर दिया है और लोग भी इसमे रुचि दिखाते है। जिसके कारण वे जल्द ही इस जाल मे फस जाते है।

 

युवाओ को सेक्स के जाल मे कैसे फसाया जाता है :- इसी प्रकार की पता नहीं कितनी घटनाए होती है जिसमे अलग अलग प्रोफेशन से जुड़ी हुई लड़किया युवाओ को न्यूड सेक्स वीडियो काल के जरिए अपने जाल मे फसाती रहती है इस प्रकार की घटनाए ज्यादा उजागर नहीं होती है। जिसके कारण इनके बारे मे ज्यादा लोगों को नहीं पता चलता है या लोग अपनी बदनामी के डर से इस प्रकार की घटना हो जाने के बाद सामने आने से डरते हैं यही कारण है इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के हौसले और भी बढ़ जाते है लेकिन बात यंहा तक नहीं रुकती है. जब इस प्रकार की परफ़ोर्मेंस लाइव चल रही होती है तो ग्राहकों से भी कैमरे सामने न्यूड होने के लिए अजीबो गरीब डिमांड की जाती है, तो कभी बाथरूम मे कैमरे के सामने मास्टरबेट करने के लिए कहा जाता है।

यह ऐसा समय होता है जब उनके ग्राहकों को बाहर की दुनिया का कुछ दिखाई नहीं देता. वो भी अपने सेक्स वाले अलग ही जॉन मे चला जाता है और इसी का फायदा सेक्स एजेंट उठाते है. वो अपने ग्राहकों की इन सभी हरकतों को वीडियो कॉल मे लाइव चल रहे कैमरे से स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते है.

फिर शुरू होता है अब उन्ही ग्राहकों को ब्लेकमैल करने के सिलसिला जिनकी सेक्स हरकतों की उन्होंने स्क्रीन रिकॉर्डिंग की होती है. अब ऐसे मे ग्राहक उनके जाल मे पूरी तरह से फस जाते है. जिनसे बहार निकल पाना हर किसी के बस मे नहीं है। एजेंट ग्राहकों से मोटी रकम उनके खाते मे जमा करने के लिए बोलते है, नहीं करने पर उस स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो को वायरल करने की बात करते है, तो इस प्रकार वे लोगों को अपने जाल मे फसा लेते है,इस प्रकार की घटनाए आए दिन हो रही है, जिसके बारे मे बहुत कम लोगों को जानकारी होती है।

साइबर सेक्स के प्रकार
– वेबकैम सेक्स
– ऑनलाइन डर्टी टॉकिंग
– न्यूड फोटोज भेजना
– सेक्सी वॉइस नोट