नए स्किल को अगर सीखने में आ रही अड़चन : तो ऐसे चुटकी में करें दूर,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कहते हैं कि आप जिंदगी के किसी भी पड़ाव पर हो पर आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए. जब भी आप कुछ नया सीखते हैं तो उससे आप एक बेहतर इंसान बनते हैं. आप के कुछ भी सीखने से आप में बदलाव आता है. लेकिन कोई भी चीज सीखना इतनी आसान नहीं होता है. हर नई चीज सीखने में और करने में समय तो लगता ही है उसके साथ बहुत सारी मेहनत की जरूरत होती है. कई बार हम चीजों को करने को सोचते तो हैं. उसे एक दो दिन करते भी हैं पर फिर बीच में ही उसे करना छोड़ देते हैं. ऐसा हमेशा कई लोगों के साथ होता है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप किसी भी नए काम को कैसे करना सीख सकते हैं.

बनाएं टो डू लिस्ट:
बहुत सारे लोग इस बात में ही कन्फ्यूज रहते हैं कि वो एक्चुली में क्या सीखना चाहते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए आप सबसे पहले एक टो डू लिस्ट बनाएं. सारी चीजों को जो भी आप करना चाहते हैं उनकी प्रायॉरिटी के हिसाब से लिख लें. ऐसा करने से आपको क्लियरटी मिलेगी. फिर उसके बाद सबसे पहले उस काम को सीखना शुरू करें जो आपने सबसे पहले लिखा हैं.

काम से जुड़ी जरूरी बातें पता करें:
अब जो काम आप सीखने जा रहें है उसके बारे में सही से जानकारी इकट्टा कर लें. ऐसा करने से आपको उस काम को करने से क्या फायदा और नुकसान हो सकता है इसके बारें में पता चल जाएगा और आप एक बेहतर निर्णय ले पाएंगे की क्या आप वाकई में उस काम को करना चाहते भी हैं या नहीं.

परेशानियों का डट कर करें सामना:
एक बार जब आपने काम करना शुरू कर दिया तो उसके बाद आपके सामने कई तरह की परेशानियां आएंगी. कई बार उस काम को करते समय आपको बहुत अच्छे रिजल्ट नहीं मिलेंगे. या फिर काम करने में बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी जिसके कारण आप बहुत ज्यादा थक और ऊब सकते हैं. पर इस समय का मजबूती से सामना करें. हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि अगर किसी काम को सीख रहे हैं तो उसे पूरा सीखें, आधे में कभी न छोड़ें. आपको जो भी परेशानियां हो रही है उससे आपको कैसे बाहर निकलना है इसके बारे में सोचें और उसे इम्प्लीमेंट करें.